Russia-Ukraine War Updates: शांति वार्ता में रूस ने किया वादा, तो अमेरिका ने थामा ज़ेलेंस्की का हाथ ?

Russia-Ukraine War Updates: शांति वार्ता में रूस ने किया वादा, तो अमेरिका ने थामा ज़ेलेंस्की का हाथ ?

रूस को अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किये हुए अब पाँच सप्ताह होने वाले हैं. ऐसे में रूस पहले ही, लगभग एक चौथाई यूक्रेनियन को उनके घरों से खदेड़ चुका है. गौरतलब है, कि इस समय, रूसी-युक्रेन (Russia-Ukraine) तनाव, शीत युद्ध के बाद से, अपने सबसे खराब बिंदु पर है.

वैसे तो, अब यूक्रेनी सेना के कड़े प्रतिरोध ने, रूस को कीव सहित किसी भी बड़े शहर पर कब्जा करने से रोक दिया है. इस सप्ताह इस्तांबुल में हुई शांति वार्ता में भी रूस ने कहा, कि "वह विश्वास बनाने के लिए कीव और उत्तरी शहर चेर्निहाइव के पास अभियान को कम करेगा". लेकिन यूक्रेन और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित उसके पश्चिमी सहयोगियों ने, रूस की प्रतिज्ञा को अपने नुकसान को रोकने और अन्य हमलों के लिए तैयार करने के लिए एक चाल के रूप में खारिज कर दिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात की है. उन्होंने यूक्रेन की मदद के लिए 'अतिरिक्त सैन्य क्षमताओं' पर चर्चा की है. इस बीच, यूक्रेन की सेनाएं देश के पूर्वी हिस्से में नए रूसी हमलों की तैयारी भी कर रही हैं. युक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा है, कि यूक्रेन की राजधानी कीव के पास भारी हमले झेलने के बाद, मॉस्को ने अपने सैनिक टुकड़ी को जुटाया है.

गौरतलब है, अमेरिकी अधिकारियों का मानना यह भी है, कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनके सलाहकार रूस-यूक्रेन युद्ध में रुसी सैनिकों के खराब प्रदर्शन के बारे में गलत जानकारी दे रहे हैं। व्हाइट हाउस के संचार निदेशक केट बेडिंगफील्ड ने कहा, "हम मानते हैं कि पुतिन को उनके सलाहकार गलत सूचना दे रहे हैं, कि रूसी सेना कितना बुरा प्रदर्शन कर रही है. इसी के साथ, रूसी अर्थव्यवस्था को प्रतिबंधों से कैसे पंगु बनाया जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके वरिष्ठ सलाहकार उन्हें सच बताने से डरते हैं".

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com