Russia-Ukraine War Updates: तीसरे विश्व युद्ध की संभावना के बीच यूरोप की यात्रा पर बाइडेन?

Russia-Ukraine War Updates: तीसरे विश्व युद्ध की संभावना के बीच यूरोप की यात्रा पर बाइडेन?

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध को 28 दिन पूरे होने को आए हैं. मगर दोनों देशों के बीच, अभी तक विवाद थमने के आसार नहीं दिखाई दे रहे. हालांकि, एक चीज़ तय है, कि यह युद्ध इन दोनों देशों को ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व को तबाही की ओर लेकर जा रहा है. कई देशों की तमाम कोशिश और रूस पर कड़े प्रतिबंध के बावजूद भी, व्लादिमार पुतिन (Vladimir Putin) अपनी ज़िद पर अड़े हुए हैं.

रूस सीमा पर नाटो सैनिकों का युद्धभ्यास

वहीं रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच, रूस को लेकर नाटो (NATO) संगठन ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है. नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने कहा है, कि "राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करके एक बड़ी गलती की है. उन्होंने यूक्रेनी लोगों की ताकत और उनके सशस्त्र बलों की बहादुरी को कम करके आंका है. रूस को बेहद जल्द इस गलती का अंजाम भुगतना पड़ेगा."

इसके अलावा ऐसी तस्वीरें भी सामने आई हैं, कि रूस की सीमा पर नाटो देशों के 30 हज़ार से अधिक सैनिक युद्धाभ्यास कर रहे हैं. रूसी सीमा पार इस युद्धभ्यास में हथियारों से लैस मिसाइले और परमाणु पनडुब्बी भी शामिल हैं.

कीव शहर के बाहर तैनात हुआ डिफेंस सिस्टम

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को एक महीना पूरा होने को आया है, मगर रूस अबतक, यूक्रेन की राजधानी कीव को नहीं भेद पाया है. वहीं, अब रूस ने कीव शहर के लिए अपनी नई रणनीति तैयार की है. मिली जानकारी के मुताबिक़, कीव सीमा से 15-20 किलोमीटर के दायरे में रूसी सेना ने अपना डिफेंस सिस्टम तैनात किए हैं. हालांकि, इस बार उनका मकसद कीव को हासिल करना नहीं, बल्कि शहर के अंदर होने वाली गतिविधियों को रोकना है.

Russia-Ukraine युद्ध के बीच बाइडेन से चिढ़ा रूस

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) यूरोप और खासतौर पर पोलैंड की यात्रा पर पहुंचे हैं. वहीं बाइडेन की इस यात्रा से रूस काफ़ी चिढ़ा हुआ है और इसे उकसाने वाली यात्रा बता रहा है. दरअसल, जो बाइडेन ऐसे समय में यूरोप पहुंचे हैं, जब पोलैंड लगातार रूस के खिलाफ़ आवाज़ उठा रहा है. इस वजह से राष्ट्रपति पुतिन, पोलैंड पर पहले से ही चिढ़े हुए हैं. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति की यूरोप यात्रा से रूस काफ़ी खफ़ा नज़र आ रहा है.

वहीं ऐसा भी बताया जा रहा है, कि बाइडेन अपनी यूरोप यात्रा के दौरान रूस के खिलाफ़ कई बड़े फैसले भी लेने वाले है. इसके साथ ही, बाइडेन यूरोप दौरे पर नाटो देशों को संगठित और रूस पर और कड़े प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं.

जेलेंस्की ने की ख़ास अपील

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति, व्लादिमर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने सभी लोगों से यूक्रेन को समर्थन देने अपील की है. ज़ेलेंस्की ने एक विडियो संदेश जारी करते हुए कहा है, कि "विश्व के सभी लोग गुरुवार को सड़को पर निकलकर अपना समर्थन दिखाएं. अपने कार्यालयों, अपने घरों, अपने स्कूलों और विश्वविद्यालयों से हमें शांति के नाम पर समर्थन दें. आप सभी रूस को कहें, कि सभी के लिए जीवन मायने रखता है, शांति मायने रखती है, स्वतंत्रता मायने रखती है और यूक्रेन मायने रखता है."

Related Stories

No stories found.