Russia Ukraine Crisis: भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए मिली छूट, हो चुका है सीज़ फ़ायर का ऐलान

Russia Ukraine Crisis: भारतीय  नागरिकों को निकालने के लिए मिली छूट, हो चुका है सीज़ फ़ायर का ऐलान

Russia Ukraine Crisis को शुरू हुए आज 10 दिन बीत चुके हैं. युद्ध का स्तर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. रूस ने शनिवार को यह ऐलान किया है, कि वह यूक्रेन के प्रमुख बंदरगाह शहर, मारियोपोल में अस्थाई सीजफायर कर रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, मारियोपोल वही शहर है, जिसे पिछले कई दिनों से रूस ने घेर रखा है. रूस की तरफ से यह बयान भी आया है. कि वह इस युद्ध को इसलिए भी विराम दे रहा है, ताकि वहां से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए एक मानव गलियारे का निर्माण किया जा सके. रूस की तरफ से यह जानकारी भी साझा की गई है, कि युद्ध विराम दोपहर 2 बजे से शुरू होगा.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में और जानकारी देते हुए बताया है, कि मारियोपोल और उसके आसपास के छोटे शहर वोल्नोवाखा, आदि को भी इस युद्ध विराम में कवर किया जाएगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy के कार्यालय के सलाहकार Mykhailo Podolyak ने ट्विटर पर कहा, कि निकासी गलियारे तैयार किए जा रहे हैं और उन क्षेत्रों में संघर्ष विराम प्रभावी है. मारियुपोल की नगर परिषद ने कहा, कि निकासी सुबह 4 बजे शुरू होगी और 9 बजे तक युद्ध विराम के अंत तक चलेगी.

इस सप्ताह की शुरुआत में दोनों देशों के बीच दूसरे दौर की बातचीत के बाद यह कदम उठाया गया. सीज फायर के मुद्दे पर भी एक समझौता हुआ है. हालांकि, व्यापक युद्ध विराम पर कोई प्रगति नहीं हुई या अपने लोकतांत्रिक पड़ोसी पर मास्को के हमले का अंत नहीं हुआ है. ऐसे में यह ख़बर भी आ रही है, कि रूस ने युक्रेन में फेसबुक और ट्विटर के इस्तेमाल को भी बैन करने का कदम उठा लिया है.

इन सब के बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने शुक्रवार को NATO को अपने देश पर नो-फ्लाई ज़ोन से इंकार करने के लिए फटकार लगाते हुए कहा, कि पश्चिमी सैन्य गठबंधन को पता था कि रूसी आक्रमण की संभावना है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com