Rishi Sunak: जानिए ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का क्या है भारतीय कनेक्शन

Rishi Sunak: जानिए ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का क्या है भारतीय कनेक्शन

Image Source

यूनाइटेड किंगडम का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, यह पिछले काफ़ी समय से चर्चा का विषय बना हुआ था। जहाँ प्रधानमंत्री बनने की इस दौड़ में भारतीय मूल के विदेशी नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भी शामिल थे. वहीं अब खबर यह आई है, कि बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) और लिज़ ट्रस (Liz Truss) को पीछे छोड़ते हुए, ऋषि ने प्रधानमंत्री का पद अपने नाम कर लिया है. वह 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के पद पर अपना शपथ लेंगे.

दरअसल, जल्द ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर शपथ लेने वाले ऋषि सुनक, यूके की कन्ज़र्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के एमपी हैं. बोरिस जॉनसन के अपना नामांकन वापस लेने की वजह से, ऋषि को ये सीधी जीत मिल पाई है. इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी उन्हें बधाई देते हुए एक ट्वीट किया है.

ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, “मैं ऋषि सूनक को बहुत बधाई देना चाहता हूँ और उनके साथ मिलकर काम करने के लिए बेहद उत्साहित हूँ. मुझे उम्मीद है, कि रोडमैप 2030 को लागू करने में हम एक साथ मिलकर काम करेंगे.” प्रधानमंत्री मोदी के अलावा कई और राजनैतिक चेहरों ने भी ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर बधाइयाँ दी हैं.

ऋषि सुनक के भारतीय कनेक्शन की बात करें, तो उनके दादा-दादी ब्रिटिश राज के भारत के रहने वाले थे. उनका जन्मस्थान गुजरांवाला था, जो आज पाकिस्तान के पंजाब राज्य का हिस्सा है. तभी तो उनके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की खबर के बाद से ही, कई पकिस्तानी यूज़र्स ने भी उनके लिए सोशल मीडिया पर ट्वीट किया है. हालांकि पाकिस्तान की ओर से, ऋषी सुनक के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि मशहूर टेक कंपनी इंफ़ोसिस (Infosys) के को-फाउंडर, एन आर नारायणमूर्ति (Narayana Murthy) ऋषि सुनक के ससुर हैं. ऋषि ने नारायण की बेटी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) से साल 2009 में शादी की थी. वहीं इससे पहले, ऋषि ब्रिटेन के संसद में भगवद गीता पर हाथ रखकर शपथ लेने वाले पहले भारतीय मूल के नेता बनने का रिकार्ड भी अपने नाम कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का केंद्र सरकार पर तंज, कहा “70000 नौकरियां ऊंट के मुंह में जीरा जैसी”

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com