Russia-Ukraine War Updates: पुतिन की नाटो को धमकी, हस्तक्षेप किया तो होगा ‘परमाणु हमला’

Russia-Ukraine War Updates: पुतिन की नाटो को धमकी, हस्तक्षेप किया तो होगा ‘परमाणु हमला’

रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच, युद्ध छिड़े हुए 64 दिन हो गए हैं. यह युद्ध, समय के साथ-साथ और अधिक खतरनाक रूप ले रहा है. दोनों देशों के बीच जारी इस युद्ध का खतरा पूरे विश्व के देशों पर मंडरा रहा है. ऐसे में पहले ही रूस के राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने युद्ध में पश्चिमी देशों के हस्तक्षेप करने पर अपनी राय पूरी दुनिया के सामने रख दी थी.

इस बीच, रूस ने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) को बड़ी चेतावनियां दी हैं. इन चेतावनियों में रूस ने परमाणु हमले करने की बात कही है. इसके साथ ही, रूस ने यह भी साफ कर दिया है, कि अगर इस युद्ध में कोई भी पश्चिमी देश, यूक्रेन का साथ देता है, तो रूस उस देश को अपना दुश्मन मानते हुए कड़ी कार्यवाही करेगा.

1. रूस परमाणु हमले के लिए पूरी तरह से है तैयार

रूस ने ‘नाटो’ को चेतावनी देते हुए कहा है, कि अगर कोई भी देश इस युद्ध में हस्तक्षेप करेगा या यूक्रेन का साथ देगा, तो उस पर परमाणु हमला हो सकता है. आपको बता दें, कि रूस युद्ध के पहले ही दिन से अन्य देशों के हस्तक्षेप करने पर अपनी राय रख चुका है.

2. यूक्रेन को हथियार देने वालों को बताया रूस का दुश्मन

रूस द्वारा दी गई चेतावनियों में रूस ने साफ तौर पर कहा है, कि अगर कोई भी ‘नाटो’ का सदस्य देश यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करेगा, तो वह देश रूस का दुश्मन होगा. वहीं, सहायता प्रदान करने वाले देशों पर रूस कड़ी कार्यवाही करेगा.

3. पर्दे के पीछे से नहीं, सामने से वार करे नाटो

आपको बता दें, कि राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन का कहना है, कि नाटो इस युद्ध में पर्दे के पीछे से लड़ाई लड़ रहा है. वह यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद मुहैया करा रहा है. वहीं, पुतिन का कहना यह भी है, कि नाटो सामने आकर युद्ध करें.

4. रूस पर हमला किया, तो नाटो को चुकानी होगी इसकी कीमत

रूस शुरू से ही पूरे विश्व के देशों को यह समझा रहा है, कि इस युद्ध में उनके सामने कोई अन्य देश हस्तक्षेप नहीं करें. रूस ने अब एक बार फिर से चेतावनी देते हुए कहा है, कि अगर कोई भी नाटो का सदस्य देश रूस पर हमला करेगा, तो इसका पलटवार नाटो को झेलना होगा.

आपको बता दें, कि यूक्रेन पर रूस ने 24 फरवरी को हमला शुरू किया था. दो महीनों के बाद, रूस ने यूक्रेन के कई शहरों और कस्बों को मलबे में तब्दील कर दिया है. एक अनुमान के मुताबिक, अब तक 50 लाख से अधिक लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं. वहीं, यूक्रेन पर रूस, अपनी कार्रवाई को विशेष अभियान बताता है. वहीं, व्हाइट हाउस (The White House) की ओर से कहा गया है, कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) आज गुरुवार, 28 अप्रैल को रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर बयान जारी कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.