Ujjain Mahakal Corridor: 856 करोड़ के 'महाकाल लोक' का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

Ujjain Mahakal Corridor: 856 करोड़ के 'महाकाल लोक' का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार 11 अक्टूबर 2022 को मध्यप्रदेश के उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर (Mahakal Corridor) विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. आपको बता दें, कि यह हिंदू मंदिर महाकालेश्वर के भगवान शिव को समर्पित है, जो 12 प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इस कॉरिडोर को 850 करोड़ रुपए से अधिक की अनुमानित लागत से बनाया जा रहा है और इसे 'महाकाल लोक' नाम दिया गया है.

कल 10 अक्टूबर 2022 को केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने भी ट्विटर पर महाकाल लोक गलियारे की झलकियां साझा की थी. उन्होंने लिखा, "उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर गलियारे के पहले चरण का उद्घाटन माननीय प्रधान मंत्री श्री जी 11 अक्टूबर को करेंगे."

मौजूदा जानकारी के मुताबिक, कॉरिडोर की लंबाई 900 मीटर से अधिक है और इसमें भगवान शिव और देवी शक्ति की लगभग 200 मूर्तियाँ और अन्य धार्मिक आकृतियाँ शामिल होंगी. वहीं, उद्घाटन से पहले कुछ जानकारी भी सामने आ रही है. इनमें बताया गया है, कि इसके माध्यम से आसपास की भीड़ कम करना, पर्यटन को बढ़ावा और विरासत का संरक्षण पर ध्यान दिया जाएगा.

महाकाल कॉरिडोर में शिव पुराण की कहानियों को दर्शाती, मुख्य द्वार से मंदिर तक 93 शिव प्रतिमाएं लगेंगी. इसके अलावा, उनमें एक ख़ास क्यूआर कोड होगा, जिसको स्कैन करने से उस मूर्ति के पीछे की कहानी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. इसके साथ ही, महाकाल मंदिर और रामघाट के बीच पुराने पैदल मार्ग को संरक्षित किया जाएगा और इन दो बिंदुओं के बीच एक उद्यान भी विकसित किया जाएगा.

मिली जानकारी के मुताबिक, इस अवसर पर मशहूर गायक कैलाश खेर (Kailash Kher) उज्जैन में महाकाल के रूप में पूजे जाने वाले भगवान शिव के सम्मान में विशेष गान गाएंगे. ऐसे में, 'जय श्री महाकाल' नाम का नया गान नए गलियारे, 'महाकाल लोक' के निर्माण का प्रतीक होगा.

Image Source

यह भी पढ़ें: ‘नेताजी’ के निधन के साथ ही समाजवादी पार्टी के एक युग का हुआ सूर्यास्त

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com