Narendra Modi News: पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर गैर-बीजेपी राज्यों पर प्रधानमंत्री ने साधा निशाना

Narendra Modi News: पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर गैर-बीजेपी राज्यों पर प्रधानमंत्री ने साधा निशाना

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज बुधवार, 27 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए एक अहम बैठक की है. बैठक में उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वायरस की स्थिति का जायजा लिया. इस बैठक में, जहां उन्होंने कोविड-19 (Covid-19) महामारी को लेकर मुख्यमंत्रियों से बातचीत की, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरल समेत कई गैर-बीजेपी शासित राज्यों पर निशाना साधते हुए, पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का बोझ कम करने के लिए अपने यहां टैक्स कम करने को कहा.

आपको बता दें, कि तेल की बढ़ती कीमतों पर पहली बार बोलते हुए, नरेंद्र मोदी ने कहा, कि “मेरी राज्यों से विनती है, कि नवंबर में जो करना था, वो अब करें और वैट (VAT) कम करके नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं”. प्रधानमंत्री ने राज्यों को नसीहत देते हुए कहा, कि वैश्विक परिस्थितियों के बीच केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में ही पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी थी. लेकिन, कई राज्यों ने ऐसा नहीं किया है. इसके साथ, उन्होंने राज्यों से आग्रह करते हुए कहा, कि वैश्विक चुनौती की इस घड़ी में केंद्र और राज्यों को साथ मिलकर चलने की ज़रूरत है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, कि “कर्नाटक अगर वैट नहीं घटाता, तो उसे भी इन छह महीनों में पांच हजार करोड़ से ज्यादा का राजस्व मिलता. गुजरात सरकार ने भी वैट घटाया और अगर गुजरात ने वैट नहीं घटाया होता, तो उसे भी 3-4 हजार करोड़ का ज्यादा राजस्व मिल जाता”.

नरेंद्र मोदी ने बताए राज्यों के पेट्रोल-डीजल के दाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि जिन राज्यों ने तेल पर टैक्स नहीं घटाए और जहां टैक्स घटाए गए हैं, वहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ा फर्क है. प्रधानमंत्री ने कहा, कि आज चेन्नई में पेट्रोल के दाम 111 रुपये के करीब हैं. वहीं, जयपुर में 118 से ज्यादा, हैदराबाद में 119 रुपये से ऊपर, कोलकाता में 115 रुपये से अधिक, मुंबई में तो 120 रुपये तक पहुंच गए हैं. वहीं, मुंबई के बगल में दमन-दिउ में पेट्रोल का भाव 102 रुपये है, लखनऊ में 105 रुपये, जम्मू में 106 रुपये, गुवाहाटी में 105 रुपये, गुड़गांव में 105 रुपये, तो वहीं छोटे से राज्य उत्तराखंड के देहरादून में पेट्रोल का दाम 103 रुपये है.

आपको बता दें, कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बीते कुछ दिनों से बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन इससे पहले लगातार कई दिनों तक तेल के दाम बढ़े थे. फिलहाल, देश भर में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार है. राजधानी दिल्ली में, एक लीटर पेट्रोल की कीमत, 105.41 रुपये है. दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 105.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.03 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, गाजियाबाद में पेट्रोल 109.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 105.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com