दिल्ली के मुंडका में आग लगने से हुई 27 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री ने किया मुआवज़े का ऐलान

दिल्ली के मुंडका में आग लगने से हुई 27 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री ने किया मुआवज़े का ऐलान

दिल्ली के मुंडका (Mundka) मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में, शुक्रवार शाम भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 9 लोग अब भी लापता हैं. इस घटना में कई लोग ज़ख़्मी भी हुए. जानकारी के मुताबिक, ये आग एक 4 मंज़िला इमारत में लगी थी, जिसका उपयोग व्यावसायिक रूप से किया जाता था. इस भयानक हादसे की कार्रवाई करते हुए, पुलिस ने कंपनी के मालिक के दोनों बेटों को गिरफ्तार कर लिया है.

आपको बता दें, कि जिस वक्त इस इमारत में आग लगी, उस वक्त वहां एक मोटिवेशनल स्पीच चल रही थी. कंपनी के मालिक, अमरनाथ गोयल भी उस समय वहीं मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक, बुज़ुर्ग अमरनाथ गोयल भी दूसरे लोगों की ही तरह, आग में काफी ज़्यादा झुलस गए थे, जिसके बाद अस्पताल में उनकी मौत हो गई. वहीं कमर्शियल बिल्‍ड‍िंग में कंपनी चलाने वाले मालिक अमरनाथ गोयल के दोनों बेटों, हरीश गोयल और वरुण गोयल के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है. दोनों को पुलिस ने गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है, जबकि बिल्डिंग के मालिक मनीष लाकड़ा, फिलहाल फरार है.

मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास बनी ये 4 मंज़िला इमारत एक कॉमर्शियल बिल्डिंग है, ज़िसे अलग-अलग कंपनियों को किराए पर दिया जाता है. जिस वक्त यह बिल्डिंग आग की चपेट में आई, तब वहां करीब 150 लोग काम कर रहे थे. शुक्रवार शाम करीब 4 बजकर 45 मिनट पर अचानक, बिल्डिंग की पहली मंज़िल आग की चपेट में आ गई. पहली मंज़िल पर सीसीटीवी कैमरा और राउटर निर्माता कंपनी कोफे इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड (Cofe Impex Private Limited) का दफ्तर था. इसके बाद, जान बचाने के लिए, लोग इधर-उधर भागने लगे. बिल्डिंग में चीख-पुकार मची, लेकिन भीषण आग की वजह से लोग बाहर नहीं निकल पाए और इस आग में झुलस गए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आग में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) की ओर से 2-2 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 50-50 हज़ार रुपये दिए जाएंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी, मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास घटनास्थल पर पहुंचे. उनके साथ डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) भी थे. बताया जा रहा है, कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख और घायलों को 50 हज़ार रुपये देने की घोषणा की है.

इसके साथ ही, मजिस्ट्रेट जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं. फिलहाल, मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. खबरों के मुताबिक, बिल्डिंग में अब भी कई लोगों के फँसे होने की आशंका जताई जा रही है, जिससे मृतकों और घायल लोगों की संख्या में इज़ाफ़ा हो सकता है.

मुंडका में हुए इस भीषण अग्निकांड पर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने दुख व्यक्त किया है. साथ ही उन्होंने प्रभु श्री राम से यह प्रार्थना की है, कि मृतकों की आत्मा को शांति मिले.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com