ट्रैफिक चालान को लेकर Nitin Gadkari ने दी बड़ी जानकारी, ऐसे बनाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस

ट्रैफिक चालान को लेकर Nitin Gadkari ने दी बड़ी जानकारी, ऐसे बनाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि वर्ष 2021 में अधिकारियों ने देश भर में यातायात उल्लंघन के मामलों में 1,898.73 करोड़ रुपये के 1.98 करोड़ से अधिक चालान जारी किए हैं. नितिन गडकरी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया, कि सरकार के केंद्रीकृत डेटाबेस के अनुसार, वर्ष 2021 में लापरवाही से वाहन चलाने और सड़क एक्सीडेंट के 2,15,328 मामले दर्ज किए गए हैं.

नितिन गडकरी द्वारा जवाब में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सबसे ज्यादा 71,89,824 चालान काटे गए हैं. इसके बाद, तमिलनाडु में 36,26,037 और केरल में 17,41,932 चालान किए गए हैं. नितिन गडकरी ने यह भी कहा, कि अधिकारियों ने 1 जनवरी से 15 मार्च 2022 के बीच देश भर में यातायात उल्लंघनों के मामलों में 417 करोड़ रुपये के 40 लाख से अधिक चालान जारी किए हैं.

क्या इस लिस्ट में आप भी हैं शामिल? ऐसे भरें चालान

https://echallan.parivahan.gov.in पर जाएं. चेक इनवॉइस स्थिति विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का विकल्प मिलेगा. वाहन संख्या विकल्प का चयन करें. आवश्यक जानकारी भरें और 'विवरण प्राप्त करें' पर क्लिक करें. अब चालान की स्थिति सामने आ जाएगी.

इसके बाद, इनवॉइस से संबंधित जरूरी जानकारी और कैप्चा भरें और ‘गेट डिटेल्स’ पर क्लिक करें. चालान की जानकारी के साथ एक नया पेज खुलेगा. भुगतान करने के लिए चालान खोजें. चालान के साथ एक ऑनलाइन भुगतान विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें. भुगतान जानकारी भरें. भुगतान की पुष्टि करें. अब आपका ऑनलाइन चालान भर दिया गया है.

अगर नहीं बना है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, तो ऐसे करें अप्लाई

अगर आप अपना लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करना चाहते हैं, तो परिवहन सारथी पोर्टल पर जाएं और राज्य का चयन करें. 'न्यू लर्नर लाइसेंस' पर क्लिक करें, जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको अपने बारे में व्यक्तिगत जानकारी, अपना पता, फोन नंबर आदि भरना होगा. फिर आपको फोटो और साइन की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. इसके बाद टेस्ट की तारीख चुनें. अंतिम चरण फीस जमा करना है. ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद भी आपको टेस्ट के लिए आरटीओ के पास जाना होगा. कुछ दिनों बाद आप वेबसाइट से ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर पाएंगे.

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने के 30-180 दिनों के भीतर आप स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं. एक स्थायी लाइसेंस के लिए, आपको उसी प्रक्रिया से गुजरना होगा जैसा आपने लर्निंग लाइसेंस के लिए किया है. सारथी पोर्टल पर लॉग इन करें, नए ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करें, एक नया पेज खुलेगा, यहां विवरण भरें और परीक्षा की तारीख का चयन करके शुल्क जमा करें. फिर आपको चुनी हुई तारीख को आरटीओ में जाकर परमानेंट डीएल का टेस्ट देना होता है, जिसमें पास होने पर आपके द्वारा दिए गए पते पर ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com