Nitish Kumar Lakhisarai Case: बिहार विधानसभा में स्पीकर पर भड़के मुख्यमंत्री

Nitish Kumar Lakhisarai Case: बिहार विधानसभा में स्पीकर पर भड़के मुख्यमंत्री

बिहार विधानसभा में आज सोमवार 14 मार्च को, कुछ अलग ही वाकया देखने को मिला. दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar और विधानसभा अध्यक्ष, Vijay Sinha के बीच जमकर कहासुनी हो गई. इस कहासुनी में Nitish Kumar ने गुस्से में यह तक कह दिया, कि सदन इस तरह से नहीं चलेगा, यह संविधान के नियमों से ही चलेगा.

वहीं, अब इस कहासुनी को लेकर नेता प्रतिपक्ष Tejaswi Yadav ने मुख्यमंत्री Nitish Kumar पर कटाक्ष किया है. उन्होंने आज के दिन को बिहार विधानसभा का काला दिन घोषित किया है. इसके साथ ही, उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है, कि "एक वर्ष पहले बिहार विधानसभा में विधायकों को पिटवाने के बाद, आज विधानसभा का एक और काला दिन है. दोनों अवसरों पर पुलिस को बचाने के लिए, सरकार ने सारी लोकतांत्रिक मर्यादाएँ तोड़ी थी. अब विधानसभा अध्यक्ष को भी चेतावनी मिल रही है. आसन हुआ अपमानित और लोकतंत्र हुआ कलंकित."

क्या है Nitish Kumar से जुड़ा पूरा मामला?

दरअसल, लखीसराय में बीते लगभग 2 महीनों में 9 लोगों की हत्या कर दी गई थी. इस मामले को लेकर भाजपा के विधायक, संजय सरावगी सदन में सवाल उठा रहे थे. वहीं, सरकार की ओर से प्रभारी गृहमंत्री विजेंद्र यादव उनके सवालों का जवाब दे रहे थे. इस दौरान, विधायक संजय सरावगी मंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और कहा, कि पुलिस दोषियों को नहीं पकड़ रही है.

आपको बता दें, कि यह मामला विधानसभा अध्यक्ष Vijay Sinha के क्षेत्र का है, तो उन्होंने भी कह दिया, कि पुलिस इस मामले में सिर्फ़ खानापूर्ति कर रही है. इसके बाद उन्होंने विधायक और मंत्री के बीच स्थिति थोड़ी असहज होते देख, इस प्रश्न को 16 तारीख तक के लिए स्थगित कर दिया. इस दौरान मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने कहा, कि इस मामले में जांच चल रही है और जो मामला न्यायालय में हो, उसे सदन में नहीं उठाया जाना चाहिए. वहीं मुख्यमंत्री बोलते-बोलते काफ़ी भड़क भी गए और कहा, कि “विधानसभा के अंदर संविधान का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है, सदन इस तरह से नहीं चलेगा.”

गौरतलब है, कि बिहार विधानसभा में Nitish Kumar के आपा खोने पर स्पीकर ने कहा, कि “आप ही बता दीजिए, सदन कैसे चलेगा. सदन में विधायक का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. विधायक को यह अधिकार है, कि वह किसी भी क्षेत्र का सवाल सदन में उठा सकते हैं.”

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com