Quad Summit 2022: जापान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, बच्चे की हिंदी से हुए इम्‍प्रेस

Quad Summit 2022: जापान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, बच्चे की हिंदी से हुए इम्‍प्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ (Quad Summit) में भाग लेने के लिए, दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे हैं. यहां उनका स्वागत, भारतीय मूल के नागरिकों ने ‘हर हर मोदी’ और ‘जय श्री राम’ के नारों के साथ किया. वहीं आज सोमवार को टोक्यो के एक होटल में भारतीय प्रवासियों के साथ ही, जापानी नागरिकों ने भी उनका स्वागत किया. वहीं प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने वालों में शामिल एक जपानी बच्‍चे ने उन्‍हें बहुत प्रभावित किया, जो उनके लिए हिंदी में मैसेज लिखकर लाया था.

आपको बता दें, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस जापानी बच्‍चे से हिंदी में बातचीत की और उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा हो रहा है. इस बच्चे का नाम रित्सुकी कोबायाशी है और यह इस वक्त इंटरनेट पर छाया हुआ है.

प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चे को ऑटोग्राफ देते हए उसकी तारीफ़ की और कहा, कि "वाह...आपने हिंदी कहां से सीखी? आप इसे अच्छी तरह से जानते हैं?" पीएम से मिलकर वह बच्चा काफ़ी खुश हुआ और उसने कहा, "पीएम मोदी ने मेरा संदेश पढ़ा, जो मैंने कागज़ पर लिखा था और यही वजह है, कि मैं बहुत खुश हूं यहां तक, कि मुझे उनका ऑटोग्राफ भी मिला."

गौरतलब है, कि पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा (Fumio Kishida) के निमंत्रण पर ‘क्वाड सम्मेलन’ में हिस्सा लेने जापान पहुंचे हैं. ‘क्वाड सम्मेलन’ के दौरान पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden), जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस (Anthony Albanese) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

इस ‘क्वाड सम्मेलन’ में इंडो-पैसिफिक में एक डी-कार्बोनाइज्ड ग्रीन शिपिंग नेटवर्क तैयार करना, स्वच्छ हाइड्रोजन का उपयोग करने के साथ ही, इसे और अधिक सुलभ बनाना और साथ ही इंडो-पैसिफिक देशों की जलवायु निगरानी पर मंथन किया जाएगा. वहीं कल यानी 24 मई को टोक्यो में होने वाली शिखर वार्ता में, ‘क्वाड लीडर्स’ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

एनईसी कॉरपोरेशन के अध्यक्ष से मिले पीएम मोदी

जापान के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने टोक्यो में ‘एनईसी कॉरपोरेशन’ (NEC Corporation) के अध्यक्ष, डॉ. नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया, कि पीएम मोदी ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की और भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर चर्चा की है.

राष्ट्रपति जो बाइडन पहुंचे टोक्यो

खबरों के अनुसार, जापान में होने जा रहे ‘क्वाड सम्मेलन’ में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति, जो बाइडन भी टोक्यो पहुंच गए हैं. जापान-अमेरिका के संयुक्त बयान में बाइडन ने कहा, "कल, हम अपने क्वाड साथियों (भारत और ऑस्ट्रेलिया) से मिलने जा रहे हैं. हम दूसरी बार व्यक्तिगत रूप से मिलंगे." उन्होंने कहा, ‘क्वाड’ दुनिया को दिखा रहा है, कि लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग से बड़े काम आसानी से हो सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com