Congress President Election Result: थरूर को पीछे छोड़ खड़गे बने नए अध्यक्ष

Congress President Election Result: थरूर को पीछे छोड़ खड़गे बने नए अध्यक्ष

24 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई गैर गांधी परिवार का व्यक्ति, काँग्रेस (Congress) का अध्यक्ष बना हैं. सोमवार को देशभर में काँग्रेस के 9 हज़ार से ज़्यादा प्रतिनिधियों ने, अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनावों में वोट डाला था. वहीं इन चुनावों में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने 7,897 वोट हासिल किए, जबकि शशि थरूर (Shashi Tharoor) को सिर्फ़ 1,000 के आसपास ही वोट मिले. खबरों के मुताबिक, 416 वोट खारिज हो गए. और इसी का फायदा खड़गे को लिड लाने मे मिला.

खड़गे को बधाई देते हुए सचिन पायलट (Sachin pilot) ने कहा, कि "यह लोकतंत्र और काँग्रेस पार्टी की जीत है. मुझे पूरा भरोसा है, कि उनका व्यापक अनुभव पार्टी को मिलेगा." वहीं दूसरी तरफ, खड़गे के काँग्रेस का अध्यक्ष चुने जाने से पार्टी के समर्थकों में जश्न का माहौल है. इस मौक़े पर नई दिल्ली (New Delhi) में काँग्रेस कार्यालय के बाहर ढोल नगाड़े बजाए गए.

जानें कोन हैं मल्लिकार्जुन खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे एक भारतीय कांग्रेस पार्टी के नेता हैं, जो कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं. साथ ही, वह कर्नाटक राज्यसभा में विपक्ष के नेता रह चुके हैं. इसके अलावा, वह भारत सरकार में पूर्व श्रम और रोज़गार मंत्री और रेल मंत्री भी रह चुके हैं. साल 1972 में खड़गे, कर्नाटक राज्य की गुरमितकल (Gurmitkal) सीट से पहली बार विधायक चुने गए थे.

इसके बाद, वह लगातार 9 बार इसी सीट से विधायक चुने गए. फिर पहली बार विधायक बनते ही, खड़गे को उस वक्त के मुख्यमंत्री देवराज उर्स (Devaraj Urs) ने मंत्री बना दिया था. इतना ही नहीं, उसी साल खड़गे पहली बार कर्नाटक के शिक्षा विभाग के राज्य मंत्री बने थे. इसके बाद, खड़गे कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) के अलग-अलग विभागों का ज़िम्मा संभालते रहे. वर्तमान में वह काँग्रेस पार्टी के 98वें अध्यक्ष हैं.

Image Source

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने बेरोजगारी और कई अहम मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरा, मांगे जवाब

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com