S Jaishankar Viral Video: सांझा किया प्रधानमंत्री से जुड़ा ‘जागे हो?’ का किस्सा

S Jaishankar Viral Video: सांझा किया प्रधानमंत्री से जुड़ा ‘जागे हो?’ का किस्सा
Hindustan Times

न्यूयॉर्क (New York) पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों को साझा किया है. उन्होंने 'मोदी @ 20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी' किताब पर चर्चा के दौरान कहा, “आप पूछते हैं कि क्या प्रधानमंत्री मोदी बदलाव ला सकते हैं, लेकिन मैं कहता हूं वह खुद एक बदलाव का ही नतीजा हैं. उनके जैसा कोई व्यक्ति भारत का प्रधानमंत्री बन गया है, यही इस बात को दर्शाता है कि देश कितना बदल गया है.”

गौरतलब है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में ऐसा कहा जाता है, कि वह दिन में करीब 18 से 20 घंटे काम करते हैं. साथ ही, भारत के अलग-अलग विभाग को देख रहे मंत्रियों से लगातार जानकारी भी लेते रहते हैं. प्रधानमंत्री से जुड़ा ऐसा ही एक किस्सा, विदेश मंत्री ने भी सुनाया है. यह किस्सा, अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के कब्जे के बाद भारतीय नागरिकों की वापसी के समय से जुड़ा हुआ है. एस जयशंकर ने बताया, कि आधी रात हो गई थी. उस वक़्त, पीएम मोदी ने मुझे फोन किया और उनका पहला सवाल था, जागे हो? इस पर मैंने जवाब दिया, हां सर. फिर उन्होंने मुझसे पूछा, कि क्या हो रहा है वहां? मैंने उन्हें बताया, कि मदद रास्ते में है और उन्होंने मुझसे कहा, कि जब यह सब हो जाए तो मुझे कॉल करना. इसके साथ ही, एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की यूक्रेन (Ukraine) पर बुलाई बैठक में कहा, कि यह युक्रेन का संघर्ष पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंताजनक है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत ने संकट के दौरान अफगान की धरती पर कई बचाव अभियान चलाकर अफगानिस्तान से लौटने की इच्छा रखने वाले अपने लगभग सभी नागरिकों को सुरक्षित निकाला था. इस दौरान, भारत ने काबुल (Kabul) से अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट किया. वहीं, ताजिकिस्तान (Tajikistan) और कतर (Qatar) में दुशांबे के माध्यम से भी भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट कराया था.

Image Source

यह भी पढ़ें: रंग लायी अग्निपथ योजना, 4 दिनों में भारतीय वायुसेना को मिले 94000 आवेदन

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com