Russia-Ukraine Conflict: आज भारतीयों को हर हाल में छोड़ना होगा कीव, एंबेसी ने जारी किया आदेश

Russia-Ukraine Conflict: आज भारतीयों को हर हाल में छोड़ना होगा कीव, एंबेसी ने जारी किया आदेश

Russia और Ukraine के बीच जारी युद्ध अब अपने चरम पर पहुंचने को है. दरअसल, भारत ने आज अपने सभी नागरिकों से Ukraine की राजधानी कीव को तुरंत छोड़ने का आग्रह किया है. Ukraine में भारतीय दूतावास द्वारा जारी ताजा एडवाइजरी में कहा गया है, कि छात्रों सहित सभी भारतीयों को आज तत्काल कीव छोड़ने की सलाह दी जाती है. जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है, कि Russia आज कुछ बड़ा हमला करने जा रहा है.

भारतीय दूतावास ने अपनी एडवाइजरी में कहा, कि "सभी भारतीय Ukraine की राजधानी कीव को आज हर हाल में छोड़ दें. वे कीव से निकलने के लिए बस, ट्रेन या किसी भी चीज का सहारा लें".

आपको बता दें, कि भारतीय दूतावास ने कल भी एक एडवाइजरी जारी कर छात्रों को कीव में रेलवे स्टेशन जाने के लिए कहा था. वहां पर लोगों को पश्चिमी क्षेत्र में ले जाने के लिए यूक्रेन द्वारा विशेष निकासी ट्रेनों की व्यवस्था भी की गई है. वहां के रेलवे स्टेशन सलाहकार ने कहा, कि "हम सभी भारतीय नागरिकों से शांत, शांतिपूर्ण और एकजुट रहने का अनुरोध करते हैं. रेलवे स्टेशनों पर एक बड़ी भीड़ की उम्मीद की जा सकती है, इसलिए सभी भारतीय छात्र धैर्यवान रहें और आक्रामक व्यवहार का प्रदर्शन न करें".

वहीं, भारत सरकार द्वारा भी भारतीय नागरिकों को बचाने के ऑपरेशन गंगा में तेजी की जा रही है. इस मिशन के तहत भारतीय छात्रों को हंगरी, पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाक गणराज्य जैसे देश जो Ukraine के साथ सीमा साझा कर रहे हैं, वहां लाया जाया जा रहा है. आपको बता दें, कि भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत, यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में सहायता के लिए एक आधिकारिक ट्विटर अकाउंट भी बनाया है.

ऑपरेशन गंगा में उतरेगी वायु सेना

ताजा जानकारी के मुताबिक, भारतीय नागरिकों को Ukraine से निकालने के लिए वायु सेना की मदद ली जाएगी. इसके तहत, वायु सेना के C-17 विमानों को तैनात किया जाएगा, जो एक साथ कई लोगों को बिठाने में सक्षम हैं. बताया जा रहा है, कि इन विमानों को आज ही रवाना किया जा सकता है. वहीं, भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी पहुंचाने में तेजी आएगी.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com