Russia-Ukraine Conflict: भारत ने यूक्रेन को भेजी मानवीय सहायता, इन देशों ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

Russia-Ukraine Conflict: भारत ने यूक्रेन को भेजी मानवीय सहायता, इन देशों ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

रूस और यूक्रेन के बीच का विवाद अब एक खतरनाक जंग का रूप ले चुका है. कल भारत सरकार ने यूक्रेन की मदद के लिए उन्हें चिकित्सा सहायता भेजने का ऐलान किया है. वहीं रूस के आगे कमज़ोर दिखाई दे रहे यूक्रेन की मदद के लिए कई देशों ने अपना हाथ बढ़ाया है. यूक्रेन की मदद के लिए कई देशों में सैन्य सहायता, तो कई देशों ने आर्थिक सहायता भेजने का ऐलान किया है. इसके अलावा, कई देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाकर भी यूक्रेन का समर्थन किया है. आइये जानते हैं, किन देशों ने यूक्रेन को क्या सहायता भेजी.

यूक्रेन की मदद के लिए इन देशों ने बढ़ाया हाथ

1. यूरोपियन यूनियन (ईयू)

यूरोपियन यूनियन ने यूक्रेन की मदद के लिए, 507 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है. इसी के साथ, ईयू के नीति प्रमुख ने इस जंग में यूक्रेन को अपने देश के फाइटर जेट देने की घोषणा भी की है.

2. संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए)

वाशिंगटन द्वारा रूस के खिलाफ़ यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता भेजी जा रही है. इसमें छोटे हथियार, एंटी-आर्मर, बॉडी आर्मर और विभिन्न युद्ध सामग्री संबंधित उपकरण शामिल हैं.

3. भारत

भारत ने यूक्रेन के आग्रह पर मानवीय सहायता के तौर पर दवाएं और अन्य चिकित्सा सहायता भेजने का फैसला किया है. भारत द्वारा आज इसकी पहले खेप रवाना की जाएगी. सोमवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Arindam Bagchi ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी थी.

4. जर्मनी

यूक्रेन की सहायता के लिए जर्मनी 1 हज़ार एंटी टैंक हथियार, 500 सतह से मारने वाली मिसाइलें, 400 रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड और 9 होवित्जर भेज रहा है. इसके अलावा, जर्मनी 14 सैन्य वाहन और हज़ार टन ईंधन भी भेज रहा है.

5. स्वीडन

स्वीडन ने किसी भी देश को अपने हथियार न भेजने की परंपरा को तोड़ते हुए, यूक्रेन को एंटी टैंक, हेलमेट और बॉडी आर्मर देने की घोषणा की है. स्वीडन ने सैन्य सहायता के अलावा, 1,35,000 फील्ड राशन भी यूक्रेन भेजा है.

6. चेक गणराज्य

चेक गणराज्य ने यूक्रेन को 400 मोर्टार, 30,000 पिस्टल, 7,000 असॉल्ट राइफल और 3 हज़ार मशीन गन देने का ऐलान किया है. इसके अलावा, चेक गणराज्य ने यूक्रेन को 1 लाख बुलेट्स देने का वादा भी किया है.

7. पुर्तगाल

पुर्तगाल ने यूक्रेन को नाइट विज़न गॉगल्स, बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट, ग्रेनेड्स, गोला बारूद और स्वचालित G3 राइफल्स सहायता के रूप में भेजने का ऐलान किया है.

8. नीदरलैंड

नीदरलैंड ने शनिवार को स्नाइपर राइफल और हेलमेट की एक खेप यूक्रेन भेजी थी. वहीं नीदरलैंड द्वारा जल्द से जल्द 200 स्टिंगर मिसाइल भेजने का भी ऐलान किया गया है.

9. बेल्जियम

बेल्जियम ने 3 हज़ार ऑटोमैटिक राइफल, 200 एंटी टैंक हथियार और 3,800 टन ईधन यूक्रेन को सहायता के रूप में देने का ऐलान किया है.

10. रोमानिया

रोमानिया जो यूक्रेन के साथ अपनी सीमा साझा करता है, उसने अपने 11 सैन्य अस्पतालों में यूक्रेन के लोगों व जवानों के इलाज की घोषणा की है. इसके अलावा उन्होंने ईंधन, बुलेटप्रूफ जैकेट, हेलमेट और सैन्य सहायता भेजने का वादा भी किया है. रोमानिया यूक्रेन को लगभग 3.3 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता भेजेगा.

11. फ्रांस

फ्रांस ने यूक्रेन को एंटी एयरक्राफ्ट और डिजिटल हथियार भेजने की घोषणा की है. इसके अलावा, वह सैन्य उपकरण और ईंधन भी भेज रहा है.

12. ग्रीस

ग्रीस ने यूक्रेन को रक्षा उपकरण के साथ-साथ मानवीय मदद भेजने का भी ऐलान किया है.

13. इटली

इटली ने यूक्रेन के अनुरोध पर उन्हें 123 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है.

14. कनाडा

कनाडा यूक्रेन की मदद के लिए सैन्य सहायता भेज रहा है. इसके अलावा, कनाडा ने यूक्रेन को 394 मिलियन डॉलर का ऋण देने की घोषणा भी की है.

15. स्पेन

स्पेन ने यूक्रेन को स्वास्थ्य सहायता देने का ऐलान किया है. इसमें 20 टन के मेडिकल उपकरण और बुलेटप्रूफ जैकेट जैसी चीज़ें शामिल हैं.

16. इज़राइल

इज़राइल द्वारा यूक्रेन को 100 टन मानवीय सहायता जैसे-चिकित्सा उपकरण, टेंट, स्लीपिंग बैग और वाटर प्यूरीफायर भेजा जा रहा है.

17. यूनाइटेड किंगडम

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन की सहायता के लिए 40 मिलियन डाॅलर की चिकित्सा आपूर्ति भेजने का वादा किया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com