International Yoga Day 2022: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया योग मंत्र, कहा ‘योग विश्व स्वास्थ्य को नई दिशा दे रही है’

International Yoga Day 2022: पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया योग मंत्र, कहा ‘योग विश्व स्वास्थ्य को नई दिशा दे रही है’

आज भारत के साथ-साथ, पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है. 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस ग्राउंड को काफी खूबसूरती से सजाया गया है. भारत के प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यहां हुए सामूहिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोगों के साथ योगासन भी किया.

पीएम मोदी ने मैसूर के इस मंच से सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं, और ये भी बताया कि कैसे योग हमारी ज़िन्दगी को बदल सकता है. अपने इस संबोधन में उन्होंने कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी मैसूर को, अध्यात्म और योग की धरती बताते हुए प्रणाम किया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम- योगा फॉर ह्यूमैनिटी (Yoga for Humanity)

पीएम मोदी ने कहा कि योग अब वैश्विक पर्व बन गया है. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम के बारे में बताते हुए कहा, कि योग किसी एक इंसान के बारे में नहीं है, बल्कि इससे पूरी मानवता जुड़ी हुई है. उन्होंने इस थीम के जरिये, ये सन्देश पूरी दुनिया तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) और सभी देशों को धन्यवाद भी कहा.

आपको बता दें, मैसूर में प्रधानमंत्री के साथ-साथ आयुष मंत्री, सर्वानंद सोनेवाल (Sarbananda Sonowal) भी मौजूद थे. इसी के साथ, मोदी सरकार के 75 मंत्री, सांस्कृतिक महत्व वाली जगहों पर योगाभ्यास कर रहे हैं.

आज के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया, कि योग हमें अंदर से जागरूक बनाने के साथ ही निरोग जीवन का आश्वासन भी देता है. उन्होंने कहा, कि आज पूरी दुनिया के लोग सूर्योदय के समय, सूर्य की गति के साथ, योग कर रहे हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति, रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग किया. उन्होंने लोगों को बधाई दी और कहा, कि योग प्राचीन भारतीय विरासतों में से एक है. योग से हमारे मन, शरीर और आत्मा को शांति मिलती है जिससे हमारा जीवन संतुलित रहता है.

आपको बता दें, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी और तब से लगातार इसे विश्व भर में 21 जून को मनाया जाता है. पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने इस पर मुहर लगा दी थी और तभी से ये हर साल मनाया जा रहा है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com