रंग लायी अग्निपथ योजना, 4 दिनों में भारतीय वायुसेना को मिले 94000 आवेदन

रंग लायी अग्निपथ योजना, 4 दिनों में भारतीय वायुसेना को मिले 94000 आवेदन

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने हाल ही में शुरू की गयी अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत, 4 दिनों के अंदर 94000 आवेदन प्राप्त हैं. 4 दिनों के भीतर पाए गए आवेदनों की संख्या देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस योजना को लेकर देश के युवाओं में कितना उत्साह है.

आपको बता दें, बीते कुछ दिनों से देश में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. कई बीजेपी (BJP) विरोधी पार्टियों ने तो इसे वापस लेने की मांग भी रख डाली. इस योजना के ख़िलाफ़ कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हुए. कहीं बसें जलाई गईं तो कहीं ट्रेनें, पर सेना की तरफ़ से ये साफ़ कर दिया गया था, कि चाहे जो भी हो जाये, अग्निपथ योजना वापस नहीं की जाएगी.

कैसे करें आवेदन ? जानें यहां

देश के युवा जो अग्निपथ योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें, वायुसेना में आवेदन करने की आखिरी तारीख़ 5 जुलाई है. ये जानकारी वायुसेना ने शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल द्वारा साझा की थी.

आपको बता दें, 14 जून को घोषित की गयी अग्निपथ योजना के ख़िलाफ़ देश भर में काफ़ी प्रदर्शन हुए. इन प्रदर्शनों के बाद, अब आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा को 21 से बढ़ा कर 23 साल कर दिया गया है. साथ ही, ये भी कहा गया कि 4 सालों के बाद अग्निवीरों को पैरामिलिट्री फ़ोर्स में वरीयता दी जाएगी. इसके अलावा, देश में जुड़े अन्य छेत्रों में भी अग्निवीरों को वरीयता दी जाएगी.

कई बीजेपी शासित राज्यों में अग्निवीरों को नौकरी दिए जाने का ऐलान किया गया है. इतना ही नहीं, आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) जैसे बड़े उद्योगपतियों ने भी उन्हें अपनी कंपनियों में नौकरी देने का दवा किया है.

आपको बता दें, सेना की तरफ़ से साफ़ तौर पर घोषित किया गया है, कि जो लोग अग्निपथ योजना के ख़िलाफ़ हिंसक विरोध प्रदार्शन में शामिल हुए थे, उन्हें हुए इस योजना के तहत भर्ती नहीं किया जायेगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com