Gyanvapi Mosque Case: मस्जिद की दीवारों पर दिखा त्रिशूल, इस दिन होगी अगली सुनवाई

Gyanvapi Mosque Case: मस्जिद की दीवारों पर दिखा त्रिशूल, इस दिन होगी अगली सुनवाई

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में वाराणसी (Varanasi) के ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. आपको बता दें, कि मस्जिद परिसर के सर्वे का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मस्जिद के अंदर वाली दीवारों पर हिंदू आस्था के प्रतीक त्रिशूल की नक्काशी देखी गई.

गौरतलब है, कि 5 हिंदू महिलाओं की ओर से दायर याचिका पर कोर्ट ने परिसर के अंदर वीडियोग्राफी और सर्वे कराने का आदेश दिया था. याचिका में दावा किया गया था, कि 16वीं शताब्दी में काशी विश्वनाथ मंदिर के एक हिस्से को तोड़े जाने के बाद मस्जिद का निर्माण किया गया था.

वहीं ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे का जो वीडियो लीक हुआ है, उसमें कुछ ऐसी कलाकृतियां नज़र आ रही हैं, जिसको लेकर हिंदू पक्ष अपने दावे को मजबूत बताने लगा. इनमें मस्जिद के अंदर बनी दीवारों पर त्रिशूल जैसी आकृति साफ देखी जा रही. आपको बता दें, कि ऐसा केवल एक जगह नहीं, बल्कि दीवारों पर कई जगह पर ऐसा देखने को मिला रहा. इन कलाकृतियों के बीच हाथी की आकृति भी नज़र आ रही है, जिसे हिंदू पक्ष मंदिर होने का सबूत मान रहा है.

इसके साथ ही, दीवारों पर कुछ जगह स्वास्तिक के निशान भी मिलने का दावा किया गया. हालांकि तस्वीरों में यह बहुत साफ नज़र नहीं आ रहा है. वायरल हुए वीडियो में देखा जा रहा, कि शिवलिंग के ऊपर सीमेंट रखा गया है, जिसे टुकड़ों में काटा गया हो. इस पर हिन्दू पक्ष दावा कर रहा है, कि शिवलिंग को क्षतिग्रस्त करने की कोशिश की गई है. वायरल हुए वीडियो में दिख रहा है, कि नंदी महाराज के ठीक सामने मस्जिद वाले हिस्से में टीनशेड के नीचे शिवलिंग वाली आकृति है. वहीं यहां पर पानी भरा हुआ था और यही वो जगह है, जहां मुस्लिम लोग वजू किया करते थे.

आपको बता दें, की इससे पहले मामले पर कल 30 मई को वाराणसी जिला कोर्ट और फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई. जहां जिला जज, अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में मामले की पोषणीयता (मामला सुनने योग्य है या नहीं) पर सुनवाई की गई. इस दौरान मुस्लिम पक्ष ने अपनी दलीलें पेश की और मुस्लिम पक्ष ने हिंदुओं के दावे पर आपत्तियां भी दर्ज कराई. फिल्झाल जिला कोर्ट में अगली सुनवाई को 4 जुलाई तक टाल दिया गया है.

फास्ट ट्रैक कोर्ट में 8 जुलाई को होगी सुनवाई

फास्ट ट्रैक कोर्ट में भी ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर कल सुनवाई हो रही है. आपको बता दें, कि पिछले हफ्ते वैदिक सनातन संघ की अंतरराष्ट्रीय महामंत्री, किरण सिंह की ओर से ज्ञानवापी मस्जिद से संबंधित एक नया मामला सिविल जज सीनियर डिविजन, रवि कुमार दिवाकर की अदालत में दर्ज कराया गया था. मगर इसे कोर्ट ने महेंद्र पांडे की फास्ट ट्रैक अदालत में ट्रांसफर कर दिया था और इस नए मुकदमे में, मुख्य रूप से तीन मांग की गई हैं -

1. पूरे ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों का प्रवेश वर्जित हो.

2. ज्ञानवापी मस्जिद पूरी तरह से हिंदुओं को सौंपी जाए.

3. बाबा विशेश्वर की पूजा तत्काल ज्ञानवापी परिसर में शुरू की जाए.

गौरतलब है, कि कोर्ट ने याचिका की कॉपी सभी पक्षों को सौंपने के लिए कहा है. वहीं इस मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com