एकनाथ शिंदे की आज होगी ताजपोशी, बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

एकनाथ शिंदे की आज होगी ताजपोशी, बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

महाराष्ट्र की सियासत में बीते कुछ दिनों से काफ़ी तूफ़ान मचा हुआ था. कल उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के इस्तीफे के बाद, आज बीजेपी (BJP) नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) से मिलकर आगे की कार्यवाही पूरी की.

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद, अटकलें लगायी जा रही थी कि महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बनेंगे और आज शपथ भी लेंगे. पर आज अपने ऐलान से देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा उलटफेर कर दिया है. उन्होंने आज एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री घोषित किया और ये ऐलान किया कि बीजेपी के समर्थन के साथ, शिंदे आज शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

फडणवीस ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी को बहुमत मिलने के बावजूद, शिवसेना (Shiv Sena) ने वीर सावरकर (Veer Savarkar) और हिंदुत्व विरोधी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाई. 2019 के चुनाव ने उद्धव ठाकरे ने कुर्सी के लिए कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) का साथ दिया, जबकि बीजेपी को बहुमत मिला था.

आपको बता दें, फडणवीस ने कहा कि उन्होंने शिंदे गुट और उनके विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है. एकनाथ शिंदे राज्य के मुख्यमंत्री होंगे और बीजेपी का समर्थन उनके साथ है. आज शाम 7:30 बजे एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री पद के शपथ लेने की घोषणा सुनकर उनके समर्थकों में ख़ुशी की लहर दिखाई दे रही है. वहीं, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत (Sanjay Raut) का कहना है कि शिवसेना को अपनों ने ही धोखा दिया है, पर धोखाधड़ी का अंत अच्छा नहीं होता.

आपको बता दें, कल फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था और फेसबुक (Facebook) पर लाइव आकर इसका ऐलान किया, साथ ही ट्वीट कर के भी अपने इस्तीफ़े के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि वे हमेशा के लिए नहीं जा रहे और फिर एक बार शिवसेना भवन में बैठेंगे और अपने सभी लोगों को इकट्ठा करेंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com