Russia Ukraine Crisis: नेटफ्लिक्स से लेकर सोनी तक, इन कंपनियों ने लगाया रूस पर प्रतिबंध

Russia Ukraine Crisis: नेटफ्लिक्स से लेकर सोनी तक, इन कंपनियों ने लगाया रूस पर प्रतिबंध

Russia Ukraine Crisis को शुरू हुए 15 दिन से ज्यादा हो चुके हैं. इन 15 दिनों में यूक्रेन और रूस ने जीवन के विभिन्न बुरे दौर देखे हैं. रूस की तरफ से यूक्रेन पर लगातार हमलों में यूक्रेन काफी कुछ सह रहा है. इन सबके बीच, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा चलाया गया ‘ऑपरेशन गंगा’ काफी हद तक सफल भी हो रहा है. लेकिन इन सबके बीच, रूसी राष्ट्रपति Vladimir Putin किसी भी कीमत पर यूक्रेन पर हमला करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. कल ही तुर्की के अंटालिया में यूक्रेन और रूस आमने-सामने हुए, लेकिन इस बातचीत का भी कोई हल नहीं निकल पाया. अब इस युद्ध को रोकने के लिए सभी देश और बड़ी कंपनियां अपने-अपने तरीके से प्रयास कर रहे हैं .

कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelensky ने अपने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से यूरोपीय देशों के सामने यह गुहार लगाई थी, कि अगर यूरोपीय देश रूस के साथ प्रतिबंधों को कड़ा करेंगे, तभी रूस इस युद्ध को रोकने के लिए मानेगा.

कई नामी कंपनियां, जैसे Netflix, Apple, Dell, Microsoft, Starbucks, Airbnb, Meta(Facebook & Instagram) ने अपने व्यापार को टेंपरेरी रूप से बंद किया है. जाहिर सी बात है, इन कारोबारों के बंद होने का असर रूसी लोगों पर जरूर पड़ेगा. जनरल इलेक्ट्रिक जैसे कई ग्लोबल ब्रांड रूस के साथ अपने कारोबार को अस्थाई रूप से बंद कर रहे हैं. जनरल इलेक्ट्रिक ने तो ट्वीट पोस्ट में यह भी बताया था, कि "वह अपने रूसी कारोबार को आंशिक रूप से निलंबित कर रहा है. लेकिन रूस में मौजूदा बिजली सेवा के लिए आवश्यक सामान और चिकित्सा उपकरण संबंधी सेवाएं जारी रहेंगी".

Harley Davidson और BMW ने भी अपनी गाड़ियों के निर्यात और रूस में निर्माणों पर रोक लगा दी है. साथ ही, Mercedes Benz ने भी रूस में अपनी गाड़ियों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

कई रेस्टोरेंट चेन जैसे Pizza Hut और KFC ने भी अस्थाई तौर पर अपनी सेवाएं रूस में बंद कर दिए थे. Burger King ने भी रूस में अपने 800 स्टोर्स को अस्थाई रूप से बंद कर दिए हैं. इसके अलावा, Amazon कंपनी ने भी मंगलवार को इस बात की घोषणा कर दी है, कि "कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग नेटवर्क और अमेजन वेब सर्विसेज पर अब रूस और बेलारूस के लोग नए खाते नहीं बना पाएंगे".

Spotify ने भी रूस में अपने दफ्तरों को बंद कर दिया है और रूस सम्बंधित कंटेंट्स को भी अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है. म्यूज़िक कंपनी Sony ने भी रूस में चलने वाले अपने व्यापार के संचालन पर रोक लगा दी है. इस बात की पुष्टि करते हुए कंपनी ने कहा है, कि "Sony Music Company यूक्रेन में शांति और हिंसा समाप्त करने का आह्वान कर रहा है. हम रूस के हमले द्वारा पीड़ित युक्रेनियों की सहायता के लिए वैश्विक मानवीय राहत प्रयासों के लिए अपना समर्थन जारी रखेंगे".

होटल चेन Marriott International Inc ने भी इस बात की जानकारी साझा की है, कि वे लोग रूस में सभी प्रकार के बिजनेस यूनिट खोलने पर रोक लगा रहे है. कंपनी रूस में मौजूद अपने हैड ऑफिस को भी बंद कर रही है. Hilton Worldwide Holdings और Hyatt Hotel Corporation भी ऐसी ही घोषणा कर चुके हैं.

Related Stories

No stories found.