कहीं ज़मीन तो कहीं आसमान में नज़र आई आफ़त, देश के इन राज्यों में हुई 2 बड़ी घटनाएं

कहीं ज़मीन तो कहीं आसमान में नज़र आई आफ़त, देश के इन राज्यों में हुई 2 बड़ी घटनाएं

भारत के दो राज्यों में बीते 24 घंटो में 2 बड़ी घटनाएँ देखने को मिली है. जहां एक ओर झारखंड के देवघर (Deoghar) में रोपवे में कई यात्रियों के फंसे होने की ख़बर थी. वहीं दूसरी ओर आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम (Srikakulam) में, सोमवार को एक ट्रेन हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा, एक अन्य यात्री गंभीर रूप से घायल भी हो गया है.

झारखंड के देवघर में रोपवे घटना

आपको बता दें, कि झारखंड के देवघर में त्रिकुट पर्वत के रोपवे (Jharkhand Ropeway Accident) पर एक दर्दनाक हादसा देखने को मिला. दरअसल, बीते रविवार को त्रिकुट पर्वत पर रोपवे संचालक ने कई ट्रॉलियों को एक साथ रवाना कर दिया था. इसके बाद, अचानक बढ़े दबाव की वजह से रोपवे का रोलर टूट गया (Ropeway Accident) और 3 ट्रॉलियां हजारों फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गई. वहीं कई ट्रॉलियां हवा में ही लटकती रह गई, जिनमें कई लोग सवार थे.

त्रिकुट पर्वत पर हुए इस हादसे के बाद वायु सेना और आईटीबीपी के जवानों ने बचाव अभियान का मोर्चा संभाला. हालांकि, अधिक ऊंचाई और दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण जवानों को काफ़ी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा. मगर जवानों के कई प्रयासों के बाद आखिरकार 46 घंटे बाद, बचाव अभियान को समाप्त कर दिया गया है. इस दौरान ट्रॉली में फंसे 48 लोगों में से 46 लोगों को बचा लिया गया. वहीं कुल 4 लोगों की इस हादसे में मौत हुई और 12 से ज्यादा लोग अब भी घायल हैं.

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में ट्रेन हादसा

एक ओर जहां झारखंड (Jharkhand) में बड़ा हादसा देखने को मिला, वहीं दूसरी ओर आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के श्रीकाकुलम में भी बड़ी घटना देखने को मिली है. दरअसल, सोमवार रात श्रीकाकुलम जिले के बटुवा गांव में ट्रेन की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, मृतक लोग गुवाहाटी एक्सप्रेस (Guwahati Express) ट्रेन में यात्रा कर रहे थे. तभी उन्होंने ट्रेन में से धुआं निकलते देखा और चेन खींच दी.

चेन खींचने के बाद यात्री ट्रेन से उतरकर दूसरे ट्रैक पर आकर खड़े हो गए, तभी विपरीत दिशा से कोणार्क एक्सप्रेस (Konark Express) आई और उन्हें कुचल दिया. मिली जानकारी के मुताबिक, इस दौरान 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कुछ लोगों के घायल होने की भी ख़बर है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com