Ram Navami News: कहीं झड़प, तो कहीं दिखा आपसी भाईचारा, जानिए इन शहरों में कैसा रहा ये त्यौहार

Ram Navami News: कहीं झड़प, तो कहीं दिखा आपसी भाईचारा, जानिए इन शहरों में कैसा रहा ये त्यौहार

कल, रविवार 10 अप्रैल को देशभर में रामनवमी (Ram Navami) का पर्व मनाया गया. लेकिन इस पावन मौके पर देश में कई जगह जुलूस के दौरान हिंसा की खबरें भी सामने आयी. गुजरात, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से हिंसा की अलग-अलग घटनाएं इस पावन मौके पर सामने आयी हैं. एक ओर जहां, गुजरात के हिम्मतनगर और आनन्द में हिंसक झड़प देखने को मिली है, तो वहीं मध्य प्रदेश के बड़वानी, झारखंड के लोहरदगा और पश्चिम बंगाल के दक्षिण हावड़ा में भी जुलूस पर हमला हुआ. वहीं, इन घटनाओं के साथ कुछ शहरों में आपसी भाईचारा भी देखने को मिला.

गुजरात में जुलूस पर हमला

भारतीय जनता पार्टी (BJP) शासित राज्य गुजरात से भी रामनवमी के मौके पर हिंसा की खबरें आई हैं. कहा जा रहा है, कि यहां रामनवमी के जुलूस पर पत्थर फेंके गए, जिसमें एक युवक की मौत हो गई है. वहीं, गुजरात से ही एक घटना गांधीनगर से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हिम्मतनगर में हुई. इसके अलावा, खंभात में भी एक घटना रामनवमी के मौके पर हुई है.

झारखंड के लोहरदगा में लगी धारा 144

रामनवमी के मौके पर हुई झारखंड में हिंसक घटनाओं के चलते लोगों के जुटने पर पाबंदियां लगाई गई हैं. आपको बता दें, कि राज्य के लोहरदगा में रविवार को दो समूहों के बीच झड़प के बाद धारा 144 लगा दी गई. एसडीएम अरविंद कुमार लाल (Arvind Kumar Lal) ने कहा, 'दो समूहों में झड़प और पत्थरबाजी की घटनाओं के चलते लोहरदगा के हिरही गांव में धारा 144 लगाई गई है”.

पश्चिम बंगाल में शोभायात्रा पर हमला

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि रामनवमी के शुभ अवसर पर, देर शाम पश्चिम बंगाल के दक्षिण हावड़ा में विश्व हिंदू परिषद की ओर से एक शोभा यात्रा निकाली जा रही थी, जो हावड़ा रामकृष्णपुर घाट की ओर जा रही थी. इसी दौरान, हावड़ा के शिवपुर थाना अंतर्गत पीएम बस्ती इलाके के पास कुछ लोगों ने अचानक हमला कर दिया. वहीं, इस घटना की जानकारी मिलने के साथ ही भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था.

मध्य प्रदेश में हुआ पथराव

मध्य प्रदेश बड़वानी जिले के सेंधवा में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो पक्षों में आमने-सामने जमकर पत्थराव हुआ. यह घटना सेंधवा शहर स्थित झोगवाड़ा रोड की है. इस पथराव के दौरान सेंधवा शहर थाना प्रभारी बलदेव मुजाल्दे सहित दो लोग घायल हो गए. वहीं, मध्य प्रदेश में हुई इस पत्थरबाज़ी के बाद शहर के कुछ हिस्सों में कर्फ़्यू लगा दिया गया है. एडीएम एस एस मुजाल्दा ने कहा, कि "तलब चौक और खरगोन के कुछ हिस्सों में कर्फ़्यू लगाया गया है. वहीं, स्थिति को देखते हुए पूरे शहर में भी कर्फ़्यू लगाया जा सकता है. शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हमने आँसू-गैस के गोलों का भी इस्तेमाल किया है".

जमशेदपुर में हादसा

मानगो के पोखारी में उस समय उत्साह गम में बदल गया, जब हाईटेंशन तार से सटने से एक युवक की मौत हो गई. यह हादसा, रामनवमी झंडा को पूजा-अर्चना के बाद बांधने के दौरान हुआ. झंडा के हाईटेंशन तार की चपेट में आने के कारण पांच झुलस गए. इस हादसे के दौरान एक 25 वर्षीय युवक की मौत हो गई.

JNU में ABVP और लेफ्ट विंग के छात्रों में झड़प

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में भी रामनवमी के पावन अवसर पर झड़प देखने को मिली. लेफ्ट संगठनों और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने एक-दूसरे पर उकसाने का आरोप लगाया है. लेफ्ट छात्रों का कहना है, कि वह हॉस्टल में चिकन बना रहे थे और इसी दौरान उन पर हमला हुआ.

इसके अलावा, एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का कहना है, कि वह पूजा कर रहे थे और उसमें व्यवधान पैदा किया गया, जिसके चलते विवाद हुआ. खबरों के अनुसार, इस हिंसा में 60 से ज़्यादा छात्र जख्मी हो गए हैं. ताज़ा जानकारी के अनुसार, 2 बजे लेफ्ट विंग ने जेएनयू से नई दिल्ली में स्थित पुलिस हेडक्वार्टर तक मार्च का ऐलान किया है. इसको लेकर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

रामनवमी के अवसर पर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से सामने आयी एक अच्छी तस्वीर

जहां, रामनवमी के अवसर पर देश के कई हिस्सों में हिंसा की खबर सामने आयी, तो वहीं पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से सांप्रदायिक सौहार्द का एक अनोखा दृश्य देखने को मिला. आपको बता दें, कि सिलीगुड़ी से एक मुस्लिम युवक को रामनवमी के जुलूस में शामिल लोगों को पानी पिलाते देखा गया. इस स्वागत के लिए जुलूस में शामिल लोगों ने मुस्लिम युवाओं को धन्यवाद भी दिया.

Related Stories

No stories found.