Ayodhya Ram Mandir News: सीएम योगी ने रखी गर्भगृह की आधारशिला, कहा ‘राम मंदिर ही है राष्ट्र मंदिर’

Ayodhya Ram Mandir News: सीएम योगी ने रखी गर्भगृह की आधारशिला, कहा ‘राम मंदिर ही है राष्ट्र मंदिर’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आज अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के गर्भगृह की आधारशिला रखी है. इसी के साथ, आज से गर्भगृह का निर्माण भी शुरू हो गया है. 29 मई को शुरू हुआ सर्व देव अनुष्ठान भी आज समाप्त हो गया है. इसके बाद, सीएम योगी द्रविड़ियन शैली में बने मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

गर्भगृह की पहली शिला रखते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘राम भक्तों की 500 वर्ष की तपस्या पूरी हुई और अब यहाँ भव्य राम मंदिर होगा’. उन्होंने कहा, कि आज से मंदिर निर्माण का काम और तेजी से शुरू हो जाएगा और जल्द ही श्रीराम का भव्य मंदिर अयोध्या में तैयार हो जाएगा, जो भारत का राष्ट्र मंदिर कहलाएगा. योगी आदित्यनाथ ने मंदिर के आर्किटेक्ट एवं कारीगरों की तारीफ करते हुए सम्मानित भी किया.

अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के अनुसार, मंदिर का निर्माण कार्य 3- चरणों में होगा. 2023 तक गर्भगृह, 2024 तक भव्य राम मंदिर का निर्माण और 2025 तक मंदिर परिसर का मुख्य निर्माण होगा. गर्भगृह की आधारशिला रखने के बाद, अब तराशे हुए पत्थरों का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा. राजस्थान और अयोध्या के कई वर्कशॉप में इन पत्थरों की नक्काशी का काम चल रहा है.

राम भक्तों के लिए है खुशी का दिन

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कहा, “आज राम भक्तों के लिए ख़ुशी का दिन है और वे बहुत भाग्यशाली हैं, कि उन्हें इस ऐतिहासिक दिन का साक्षी होने का मौका मिला”.

रंग बिरंगे फूलों से सजी राम लला की अयोध्या नगरी

आज के इस ऐतिहासिक दिन पर अयोध्या नगरी को फूलों से सजाया गया है. पूरी अयोध्या में उत्साह और उत्सव का माहौल है. अयोध्या के अन्य मंदिरों और मठों को भी सजाया गया है और नगर के द्वार से लेकर अंदर के मंदिरों तक को फूलों और दीपों से सजाया गया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com