बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की दलाई लामा से मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की दलाई लामा से मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज 30 दिसंबर 2022 को आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा (Dalai Lama) से मिलने बोधगया (Bodhgaya) पहुंचे थे. उन्होंने वहां पूजा पाठ करने के साथ ही उनसे मुलाकात भी की. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस वक्त यहां विशेष शैक्षणिक सत्र में भूटान, नेपाल, तिब्बत, अमेरिका, जापान, रूस, इंडोनेशिया, जर्मनी और थाईलैंड सहित 47 देशों के बौद्ध श्रद्धालु भी शामिल हुए.

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा से मुलाकात के बाद, मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर में पहुंचकर भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की. गौरतलब है, कि दलाई लामा से उनकी विशेष आस्था बताई जाती है. यही वजह है, कि वह हर साल उनसे मुलाकात करने बोधगया जरूर पहुंचते हैं. बात आज की करें, तो मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम भी किए गए थे. 

आपको बता दें, कि बोधगया में गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. ऐसे में, यह पवित्र स्थान बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए काफी अहम है. हर बौद्ध धर्मावलंबी जीवन में एक बार बोधगया आने की इच्छा रखता है और इसी कारण पूरे साल विदेशी श्रद्धालु और पर्यटक बोधगया पहुंचते रहते हैं. हालांकि, बाकी समय के मुक़ाबले ठंड के मौसम में दलाई लामा के बोधगया में आगमन के साथ ही यहां विदेशी सैलानियों की संख्या में काफी इजाफा होता है.

इससे पहले, हाल ही में बौद्ध धर्मगुरु को धमकी देने वाली महिला को बिहार पुलिस ने ढूंढ निकाला और हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही है. संदिग्ध चीनी महिला जासूस की उम्र लगभग 50 साल बताई जा रही है, जो साल 2019 में भारत आई थी. मगर कुछ समय बाद, वह चीन लौट गई थी और इसके बाद वह दोबारा भारत आई जिसके बाद नेपाल चली गई. फिर वह नेपाल में कुछ दिन बिताने के बाद बोधगाय पहुंची हैं.

आपको बता दें, कि इससे पहले बिहार पुलिस ने संदिग्ध जासून मानी जा रही इस चीनी महिला का स्कैच भी जारी किया था.

Image Source


यह भी पढ़ें: 'आपकी मां हमारी भी माँ’, प्रधानमंत्री मोदी के लिए ममता बनर्जी ने कहे भावुक शब्द

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com