Arvind Kejriwal News: दिल्ली के झरोदा कलां में बनेगा 'शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज़ प्रिपरेटरी स्कूल'

Arvind Kejriwal News: दिल्ली के झरोदा कलां में बनेगा 'शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज़ प्रिपरेटरी स्कूल'

आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया है. इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने एक अहम घोषणा की है. उन्होंने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जनता को बताया है, कि जल्द ही दिल्ली के झरोदा कलां में शहीद भगत सिंह(Bhagat Singh) के नाम पर एक स्कूल बनेगा. यह स्कूल ‘भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज़ प्रिपेरटॉरी स्कूल’ होगा.

इसके साथ ही उन्होंने यह घोषणा भी की है, कि इस सह-शिक्षा विद्यालय में छात्रों को सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. स्कूल की फीस फ्री होगी और इसमें लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल होंगे.

उन्होंने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जनता को यह भी बताया, कि दिल्ली सरकार ने वर्ष 2021 के बजट में 20 दिसंबर को ही यह घोषणा कर दी थी, कि दिल्ली में एक खास किस्म के स्कूल बनाने की तैयारी हो रही है, जहां पर छात्रों को सशस्त्र बलों का हिस्सा बनने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने यह जानकारी भी साझा की, कि स्कूल में दाखिला लेने के लिए पहले ही 18,000 आवेदन मिल चुके हैं और इस साल कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी. दिल्ली में रहने वाला कोई भी छात्र इस स्कूल में दाखिला ले सकता है. स्कूल में दाखिला लेने के लिए 9वीं और 11वीं क्लास के विद्यार्थियों को ही चुना जाएगा. जिसमें दोनों क्लासों के लिए 100 - 100 सीटें आरक्षित कर दी गई हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आम आदमी पार्टी (AAP) ने अभी-अभी पंजाब विधानसभा चुनाव जीते हैं. वहां पर भी विधानसभा चुनाव जीतने के बाद, नए मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां से ही अपना शपथ समारोह करवाया था.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कल 23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत सिंह की शहादत दिवस के मौके पर पंजाब में छुट्टी का ऐलान भी कर दिया है. इधर अरविंद केजरीवाल ने भी इस खास स्कूल की घोषणा शहीद-ए-आजम भगत सिंह के शहीदी दिवस के मौके पर ही की है.

Related Stories

No stories found.