Russia-Ukraine Conflict: केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी, कीव से भागते हुए एक और भारतीय छात्र को लगी गोली

Russia-Ukraine Conflict: केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी, कीव से भागते हुए एक और भारतीय छात्र को लगी गोली

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में एक भारतीय छात्र को यूक्रेन में गोली लगी है. ऐसा बताया जा रहा है, कि वह छात्र कीव से निकलने की कोशिश कर रहा था. गोली लगने के बाद, उस घायल छात्र को आधे रास्ते से ही इलाज के लिए वापस कीव ले जाया गया है. केंद्रीय राज्यमंत्री वी के सिंह ने इस बात की पुष्टि की है. आपको बता दें, कि भारत के राज्यमंत्री इस समय पोलैंड में मोजूद हैं और हालात पर नज़र बनाए हुए हैं.

भारत के राज्यमंत्री वी के सिंह ने यह कहा है, कि "हम घायल छात्र के बारे में पता करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही, हम ज़्यादा से ज़्यादा भारतीयों को बिना किसी नुकसान के यूक्रेन से सुरक्षित बाहर निकालकर, वतन वापस लाने की कोशिश में लगे हुए हैं." आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत सरकार ने अपने 4 केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को रेस्क्यू करने भेजा है. इनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह शामिल हैं.

रूस से हथियार खरीदी को लेकर अमेरिका का बड़ा बयान

रूस और यूक्रेन के युद्ध के चलते जहां एक ओर भारत को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की चिंता है, वहीं दूसरी ओर अब भारत की रूस से की गई सैन्य डील पर भी संकट नज़र आ रहा है. आपको बता दें, कि भारत ने रूस के साथ कई तरह के सैन्य समझौते किए हैं, जिसके तहत भारत रूस से S-400 मिसाइल और अन्य हथियार खरीदता है.

इसी को लेकर अब अमेरिका ने रूस से हथियार खरीदी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. दरअसल, अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. वहीं अब अमेरिका के सहायक राज्य सचिव डोनल्ड लू ने कहा है, कि रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद, अमेरिका द्वारा रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं. इस प्रतिबंध के तहत भारत सहित उन सभी देशों के लिए रूस से हथियार खरीदना मुश्किल हो जाएगा, जो रक्षा खरीद के लिए रूस पर निर्भर हैं.

अमेरिकी राजनयिक ने यह भी कहा है, कि “पिछले कुछ हफ्तों में ऐसा देखा गया है, कि भारत ने रूस के साथ हेलीकॉप्टर, मिग-29 और एंटी टैंक जैसे हथियारों की खरीददारी रद्द की है.”

Related Stories

No stories found.