Assembly Election 2022 Results: पंजाब में 'आप' तो चार राज्यों में भाजपा, कांग्रेस का सूपड़ा साफ़

Assembly Election 2022 Results: पंजाब में 'आप' तो चार राज्यों में भाजपा, कांग्रेस का सूपड़ा साफ़
MONEY SHARMA

देश के 5 राज्यों में हुए Assembly Election के परिणाम अब लगभग सामने आ चुके हैं. हालांकि, मतगणना अभी भी जारी है, लेकिन किस राज्य में किस दल की सरकार बनेगी ये तकरीबन तय हो गया है. देश के 5 राज्यों में हुए Assembly Election में से 4 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने अपना परचम लहराया है. वहीं, एक राज्य पंजाब में आम आदमी पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है.

साल 2022 के इन Assembly Elections में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी को काफी निराशा हाथ लगी है. कांग्रेस की हार के बाद, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, कि "जनता का आदेश हमें स्वीकार है और जीतने वालों को शुभकामनाएं. मैं कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों को उनकी मेहनत और समर्पण के लिए धन्यवाद ज्ञापित करता हूं. हम इन नतीजों से सीखेंगे और भारत के लोगों की भलाई के लिए काम करते रहेंगे''.

वहीं, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता Harish Rawat ने भी एक बयान जारी कर हार की जिम्मेदारी ली है. आपको बता दें, कि उत्तराखंड में कांग्रेस के साथ-साथ Harish Rawat को भी अपनी सीट से हार मिली है. उन्होंने कहा, कि "जनता ने बदलाव के लिए मतदान किया था, लेकिन हमारे प्रयासों में ही कोई कमी रह गई है. मैं इसे स्वीकार करता हूं और हार की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं".

इसी बीच कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता Randeep Surjewala ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, कि "5 राज्यों में चुनाव के परिणाम कांग्रेस की उम्मीदों के विपरीत रहें हैं. हमें गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में बेहतर परिणामों की उम्मीद थी, लेकिन हम स्वीकार करते हैं, कि हम लोगों का आशीर्वाद पाने में सफल नहीं रहे. पंजाब के लिए हम आम आदमी पार्टी और Bhagwant Mann को बधाई देते हैं".

इसके अलावा उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष Sonia Gandhi द्वारा बहुत जल्द कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाकर हार के कारणों की समीक्षा करने की बात कही है.

कुछ इस तरह रहा पांचों राज्यों का परिणाम

पंजाब

पंजाब Assembly Election के परिणामों ने इस बार सभी को चौंका दिया है. आम आदमी पार्टी ने शुरुआती रुझानों में ही बढ़त बनाते हुए 88 सीटें जीत ली है और 4 सीटों पर अभी आगे चल रही है. AAP के बाद कांग्रेस ने 15 सीटों पर जीत हासिल की है और 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. पंजाब में इस बार कई दिग्गज नेताओं को मुंह की खानी पड़ी है. जिसमें वर्तमान मुख्यमंत्री Charanjit Singh Channi, Navjot Singh Sidhu, पीएलसी के नेता Capt Amarinder Singh भी चुनाव हार गए हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ बढ़त बनाए हुए है. भाजपा ने लगभग 218 सीटों पर बढ़त बना ली है, जिसमें से 50 सीटों पर प्रत्याक्षी जीत चुके हैं. मुख्यमंत्री, Yogi Adityanath जिन्होंने पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ा था, गोरखपुर से जीत हासिल की है. भाजपा के बाद समाजवादी पार्टी ने 123 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है और 6 सीटों पर जीत मिली है. सपा प्रमुख Akhilesh Yadav ने कहरल से एकतरफा जीत हासिल की है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और भाजपा के बीच बराबर टक्कर देखी जा रही थी, लेकिन बाद में भाजपा ने मजबूत बढ़त बना ली. भाजपा ने पूर्ण बहुमत के साथ 26 सीटों पर बढ़त बनाई हुई थी, जिसमें से 21 सीटों पर जीत हासिल हो गई है. वहीं, कांग्रेस ने 10 सीटों पर बढ़त के साथ 9 पर जीत हासिल कर ली है. लेकिन यहां कांग्रेस और बीजेपी के दो धुरंधर नेता हार गए हैं. कांग्रेस में Harish Rawat और बीजेपी के मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami.

मणिपुर

मणिपुर में भी बीजेपी जीत की और अग्रसर है. बीजेपी ने 17 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसके अलावा, 4 सीटों पर जीत हासिल की है और 7 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि, यहां किसी भी पार्टी को अभी तक पूर्ण बहुमत नहीं मिला है.

गोवा

देश के सबसे छोटे राज्य में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने जा रही है. भाजपा ने गोवा में 20 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. वहीं, कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिली है और 1 सीट पर बढ़त बनाई हुई है. इसके अलावा, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के दो प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है.

Related Stories

No stories found.