Afghanistan Blast: 3 बड़े धमाकों से हिला काबुल, 7 बच्चों की मौत, 14 लोग घायल

Afghanistan Blast: 3 बड़े धमाकों से हिला काबुल, 7 बच्चों की मौत, 14 लोग घायल

मंगलवार की सुबह, 3 बड़े धमाकों ने अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) को दहला कर रख दिया. सूत्रों के मुताबिक, इन धमाकों में 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 7 बच्चे हैं. वहीं 14 लोग घायल बताए जा रहे हैं. अफगान पुलिस अधिकारियों के अनुसार, यह धमाके पश्चिमी काबुल के हाई स्कूल में हुए, जिसमें निर्दोष लोगों को निशाना बनाया गया था.

इन धमाकों में, अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी दश्त-ए-बारची (Dasht-e-Barchi) क्षेत्र का एक ट्रेनिंग सेंटर और अब्दुल रहीम शहीद, नाम का एक लड़कों के हाई स्कूल को नशाना बनाया गया था. हालांकि, इन धमाकों के पीछे का मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया है. मगर शहर के आपातकालीन अस्पताल के अनुसार, लगातार हुए धमाकों में कई बच्चे घायल हो गए और कई लोगों के भी हताहत होने की आशंका है.

अफ़ग़ानिस्तान के काबुल में तालिबान के पुलिस प्रवक्ता ने बताया, कि “एक हाई स्कूल में 3 विस्फोट हुए हैं, जिसमें हमारे शिया लोग हताहत हुए हैं.” वहीं सूत्रों से मिली खबर से यह भी पता चला है, कि इन 2 संस्थानों के अलावा, पास के एक ट्यूशन सेंटर पर भी हमला हुआ है. यह भी बताया जा रहा है, कि हमले के समय बच्चे सुबह की क्लास लेकर स्कूल से बाहर जा रहे थे.

खबरों के अनुसार, अभी तक इस हमले के लिए किसी को ज़िम्मेदार नहीं पाया गया है. ऐसा बताया जा रहा है, कि पश्चिमी काबुल पहले भी कई बार अफ़ग़ानिस्तान के घातक इस्लामिक स्टेट के निशाने पर रहा है. इसकी एक वजह, यहां बड़ी संख्या में शिया मुसलमानों का होना है. आपको बता दें, कि शिया मुसलमान अफ़ग़ानिस्तान में अल्पसंख्यक हैं, जो अक्सर सुन्नी आतंकवादियों और इस्लामिक स्टेट के निशाने पर रहते हैं.

गौरतलब है, कि सुन्नी और शिया दोनों ही इस्लाम धर्म के हैं, मगर दोनों की इस्लाम को लेकर समझ और व्यवहार एक दूसरे से काफी अलग हैं. ऐसे में सुन्नी मुस्लिम आतंकवादियों का समूह, अफ़ग़ानिस्तान में अक्सर शिया मुसलमानों पर दबाब बनाने की कोशिश करता है.

दूसरी ओर, जब से तालिबान ने अगस्त से अफगानिस्तान को अपने कब्ज़े में लिया है, तब से वह ये दावा करता आया है, कि देश की सत्ता संभालने के बाद से उन्होंने देश को सुरक्षित कर लिया है. मगर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों ने इस इस्लामिक स्टेट में आतंकवादी समूह द्वारा कई बड़े हमलों का दावा किया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com