Bhagwant Mann 11 Announcements: मुख्यमंत्री पद पर आते ही 'मान सरकार' ने की इन बड़े बदलावों की घोषणा

Bhagwant Mann 11 Announcements: मुख्यमंत्री पद पर आते ही 'मान सरकार' ने की इन बड़े बदलावों की घोषणा

आम आदमी पार्टी से ताल्लुक रखने वाले भगवंत मान (Bhagwant Mann) पंजाब के नए मुख्यमंत्री बने हैं. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही उन्होंने पंजाब की भलाई के लिए 11 बड़े ऐलान किए हैं. इस अहम् पद की शपथ लेते समय भी उन्होंने एक अलग ही तरीके से अपना शपथ ग्रहण समारोह करवाया. उन्होंने पंजाब की शान शहीद भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां में एक भव्य समारोह आयोजित करवाया और वहीं से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

  • इसके बाद उन्होंने यह घोषणा कर दी, कि पंजाब के सभी सरकारी दफ्तरों में शहीद भगत सिंह और बी आर अंबेडकर की फोटो लगा करेगी.

  • बहुमत की सरकार बनाने के साथ ही, भगवंत मान ने पूर्व विधायकों को सिर्फ एक कार्यकाल के लिए एक पेंशन देने की घोषणा की. इस घोषणा में उन्होंने बताया, कि पूर्व विधायकों को अब सिर्फ एक कार्यकाल के लिए ही पेंशन मिल सकेगी. इस तरीके से विधायकों को हर कार्यकाल के लिए पेंशन मिलने की जो प्रथा चलती आ रही है वह समाप्त हो जाएगी. इसके लिए भी उन्होंने बताया, कि विधायकों को एक कार्यकाल के लिए ₹75000 की पेंशन मिलती है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें 66% पेंशन राशि ज्यादा मिल जाती है. वर्तमान समय में ढाई सौ से ज्यादा पूर्व विधायकों को इसी तरीके से पेंशन मिल रही है.

  • पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली की तरह पंजाब में भी राशन की सप्लाई डोर टू डोर करने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने इस ऐलान के साथ कहा है, कि "बहुत बार देखा गया है कि गरीबों को अपने हिस्से का राशन प्राप्त करने के लिए अपनी एक दिन दिहाड़ी छोड़नी पड़ती है. उन्होंने यह भी बताया, कि बहुत ही ऐसी बुजुर्ग माताएं हैं जो दो 2 किलोमीटर तक लंबी लाइन में खड़ी रहती हैं या फिर दूर दराज के इलाकों से चलकर राशन लेने के लिए आती हैं. बहुत बार ऐसी स्थिति भी देखी गई है कि राशन खाने लायक नहीं होता. इसी वजह से आम आदमी पार्टी (AAP) ने यह फैसला किया है, कि अब से पंजाब की गरीब जनता को सरकार उनके घर तक राशन पहुंचाएगी.

  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही यह घोषणा कर दी थी, कि मंत्रियों के अलावा जो भी वीवीआईपी व्यक्ति मौजूद हैं, उन सब की सिक्योरिटी वापस ले ली जाएगी. उन्होंने बताया कि राज्य के 2.7 करोड़ लोगों की सुरक्षा जरूरी है तथा पुलिस को उन लोगों की सुरक्षा करने का काम करना है.

  • भगवंत मान ने पंजाब के युवाओं को रोजगार प्रदान करने को प्राथमिकता देते हुए, 25000 नई नौकरियों का ऐलान किया है और उन्होंने यह फैसला कैबिनेट की पहली मीटिंग के दौरान ही दे दिया था.

  • उन्होंने यह ऐलान भी किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब के 35,000 कच्चे कर्मचारियों को पक्की नौकरियां प्रदान करेगी.

  • उन्होंने यह ऐलान भी किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब के 35,000 कच्चे कर्मचारियों को पक्की नौकरियां प्रदान करेगी.

  • इसके साथ ही उन्होंने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए एक एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. यह हेल्पलाइन नंबर, सीधा मुख्यमंत्री भगवंत मान तक लोगों की शिकायतें पहुंचाएगा.

  • इसके साथ ही, उन्होंने शहीद भगत सिंह के शहीदी दिवस 23 मार्च पर पंजाब में सरकारी छुट्टी का ऐलान भी कर दिया है.

  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ऐलान किया है, कि लोकसभा व राज्यसभा की तर्ज पर पंजाब विधानसभा की कार्यवाही का भी सीधा प्रसारण किया जाएगा. उनके इस फैसले को विपक्ष ने काफी सराहा है.

  • इसके साथ ही, उन्होंने किसानों को करोड़ों का मुआवजा जारी कर दिया है. साथ ही उन्होंने किसी प्राकृतिक आपदा के दौरान किसानों को होने वाले नुकसान के लिए सरकारी मदद प्रदान करने की भी घोषणा की है.

  • उन्होंने केंद्र सरकार को यह अपील की है, कि पंजाब के लिए 1 लाख करोड़ रुपए की ग्रांट जारी कर दी जाए. ताकि, पंजाब में रुके हुए प्रोजेक्ट को दोबारा चालू कर, पंजाब को नई तरक्की की ओर ले जाया जा सके.

भगवंत मान के इन नए फैसलों के साथ पंजाब की जनता काफी खुश नजर आ रही है. भगवंत मान के सत्ता में आने से पहले पंजाब में कांग्रेस पार्टी का राज था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com