Jal Jeevan Mission: छतीसगढ़ सरकार का नया कदम, 2023 तक राज्य में पहुँचेगी साफ पानी

Jal Jeevan Mission: छतीसगढ़ सरकार का नया कदम, 2023 तक राज्य में पहुँचेगी साफ पानी

छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में, Jal Jeevan Mission का ऐलान किया है. इसके तहत, सरकार ने साल 2023 के अंत तक, राज्य के परिवारों को मुफ्त पानी उपलब्ध कराने का फैसला किया है. राज्य के, प्रत्येक घर में, शुद्ध पीने के पानी की आपूर्ति के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी. इस कार्य के लिए, इस वर्ष राज्य के बजट में 850 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल ने अपने बयान में कहा, "इस साल 22 लाख से अधिक परिवारों को नल के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में गन्दे पानी की वजह से बहुत लोग प्रभावित होते हैं. इस समस्या को, साफ पानी के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है. Jal Jeevan Mission के तहत न केवल घरों में, बल्कि स्कूलों, आंगनबाडी केंद्रों और सार्वजनिक स्थानों पर भी पीने के पानी पहुंचाया जाएगा". 

बघेल ने आगे कहा, कि "हर घर में प्रति व्यक्ति, प्रतिदिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति कर सकता है. इससे जमीन के अंदर के पानी और सतही जल स्रोतों पर दबाव बढ़ेगा.  इसी कारण,  पानी की निरंतर आपूर्ति बनाए रखने के लिए जल रिचार्जिंग की व्यवस्था करना जरूरी है. साथ ही, पानी को स्टोर करके रखने की योजना को बनाए रखना भी आवश्यक है."

Jal Jeevan Mission से पानी की समस्या होगी दूर

बघेल ने और कहा, कि "घरों में शुद्ध पानी की आपूर्ति होने से. दूषित, आर्सेनिक, फ्लोराइड युक्त पानी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. यदि, किसी बस्ती में शुद्ध पानी स्रोत नहीं है. तो अन्य बस्ती या दूर के गाँवों से भी पानी लाने की व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा, गाँवों में टंकियाँ बनेंगी. जिससे घरों में पानी नल के माध्यम से पहुँचेगा. आवश्यकता के अनुसार, कुछ बस्तियों व गांवों का समूह बनाकर, घरों में भी पानी की आपूर्ति की जाएगी."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com