बटलर ने कहा, युवा खिलाड़ी धोनी के नक्शे कदम पर चलना चाहते हैं

Rajasthan Royals batsman Jos Butler during the practice session ahead the Indian Premier league IPL 2019 match against Kolkata Knight Riders (KKR) in Jaipur,Rajasthan,India on Thursday, April 04,2019.(Photo By Vishal Bhatnagar/NurPhoto via Getty Images)

 IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE (Photo by Vishal Bhatnagar/NurPhoto via Getty Images)
Rajasthan Royals batsman Jos Butler during the practice session ahead the Indian Premier league IPL 2019 match against Kolkata Knight Riders (KKR) in Jaipur,Rajasthan,India on Thursday, April 04,2019.(Photo By Vishal Bhatnagar/NurPhoto via Getty Images) IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE (Photo by Vishal Bhatnagar/NurPhoto via Getty Images)

बटलर ने कहा,  युवा खिलाड़ी धोनी के नक्शे कदम पर चलना चाहते हैं

इस बार IPL में विकेटकीपर कप्तान का चलन खूब देखने को मिला है। ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी थे। राजस्थान के विकेटकीपर जोस बटलर भी इस परंपरा के पीछे महेंद्र सिंह धोनी को ही प्रेरणा मानते हैं। जोस बटलर के अनुसार धोनी एक सफल कप्तान रहे हैं, कई युवा खिलाड़ी उनके नक्शे कदम पर चलना चाहते हैं।

बता दें की, इस बार आठ IPL टीमों में से चार के कप्तान विकेटकीपर हैं। धोनी के अलावा राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, पंजाब किंग्स के कप्तान के एल राहुल और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत भी अपनी अपनी टीम के लिए विकेटकीपर की भूमिका संभाल रहे है। जोस बटलर ने साथ यह भी कहा धोनी की चीजों को भांप लेने की क्षमता और विकेटकीपर का कप्तान के रूप में ढल जाना उन्हें इस प्रारूप में सफलतम कप्तानों में खड़ा करती है। बकौल बटलर विकेटकीपर खेल को चारों ओर से देख पा रहा होता है, जिसका फायदा उसे कप्तान के रूप में मिलता है। विकेटकीपर यह देख पा रहा होता है कि विकेट किस तरह से उछाल ले रही है, साथ ही गेंदबाजों पर भी उसकी नजर बनी रहती है। इसी चीज़ का लाभ वह फैसले लेते वक्त उठा सकता है।

राजस्थान रॉयल्स के बारे में बात करते हुए बटलर ने कहा है कि वह उम्मीद करते हैं कि संजू सैमसन एक अच्छे कप्तान साबित होंगे। उन्होंने बेन स्टोक्स को टीम के लिए तुरुप का इक्का बताया। उन्होंने ये भी कहा कि कुमार संगकारा की टीम निदेशक के तौर पर मौजूदगी भी टीम के लिए फायदेमंद होगी। उनके पास ज्ञान का भंडार है। उनका IPL और  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव टीम को मजबूत बनाएगा।

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ की टीम से छुट्टी कर संजू सैमसन को कप्तान सौंपी है।  बताते चलें कि राजस्थान रॉयल्स सोमवार, 12 अप्रैल 2021 को पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी।

टैग्स – महेंद्र सिंह धोनी, जोस बटलर, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, के एल राहुल, बेन स्टोक्स, राजस्थान रॉयल्स, ट्विटर
यह भी पढ़ें- धोनी ने कहा गेंदबाजों को और बेहतर करने की जरूरत

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com