बाकी बचे IPL मुकाबलों को मुंबई में आयोजित करने का सोच रही है बी. सी. सी. आई

बाकी बचे IPL मुकाबलों को मुंबई में आयोजित करने का सोच रही है बी. सी. सी. आई

मुंबई में तीन स्टेडियम स्टेडियम मौजूद होने से यात्रा में आसानी, नहीं टूटेगा बायो बबल

कल कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी, संदीप वॉरियर और वरुण चक्रवर्ती के कोविड 19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद, कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेले जाने वाला मैच स्थगित कर दिया गया था। साथ ही, चेन्नई सुपर किंग्स के एल बालाजी के बाद, अब सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के खेमे से रिद्धिमान साहा और अमित मिश्रा के कोरोना संक्रमित होने की खबर आ रही है। अहमदाबाद और दिल्ली में बायो बबल के टूटने के बाद बी. सी. सी. आई बाकी बचे IPL मैचों को मुंबई में आयोजित करने पर विचार कर रही है। फिलहाल, IPL के मुकाबले दिल्ली और अहमदाबाद में खेले जा रहे हैं। अगर बी सी सी आई का IPL मैचों को मुंबई में आयोजित करने का प्लान कारगर रहा तो अगले हफ्ते से सारे मुकाबले मुंबई में खेले जाएंगे।

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने और बायो बबल टूटने के बाद, बाकी बचे मैचों को किसी एक ही स्थान पर आयोजित करना सबसे कारगर उपाय है। वहीं मुंबई में तीन क्रिकेट स्टेडियम – वानखेड़े, डी वाई पाटिल, ब्रेबर्न स्टेडियम होने से, यह शहर सबसे सटीक जगह है। साथ ही मुंबई में पिछले महीने की अपेक्षा कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट देखी गई है। जहां पिछले महीने एक दिन में दस हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे थे, अब नए मामलों की संख्या घटकर, तीन हजार के करीब पहुंच गई है। IPL के शुरुआती मुकाबले मुंबई में खेले गए, तब तीनों स्टेडियम इस्तेमाल किए गए थे – वानखेड़े में मुकाबले खेले गए, वहीं डी वाई पाटिल, ब्रेबर्न और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान में खिलाड़ी अभ्यास करते नजर आए थे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस बार IPL के मुकाबले कैरावैन प्रारूप के तहत आयोजित किए  गए थे। प्रारूप के अनुरूप एक समय पर दो शहरों में मैच आयोजित किए जा रहे हैं। टूर्नामेंट की शुरुआत में मुंबई और चेन्नई में मुकाबले खेले गए। आज कल अहमदाबाद और दिल्ली में मैच आयोजित किए जा रहे हैं। इसके बाद बेंगलुरु और कोलकाता में मैच होना तय है मगर संक्रमितों की बढ़ती तादाद और टूटते बायो बबल के कारण यह असंभव नजर आ रहा है। 

अगर बी सी सी आई अपने प्लान के अनुसार सभी मुकाबले मुंबई में आयोजित करती है तो IPL का देरी से समाप्त होना तय है। नए कार्यक्रम के अनुसार IPL फाइनल मुकाबला 27 मई से जून के पहले हफ्ते में खिसक सकता है। वहीं IPL के देरी से खत्म होने से वर्ल्ड चैंपियनशिप ट्रॉफी पर भी असर पड़ना तय है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com