Pegasus News: निर्माता NSO समूह के लिए किया आयोग का गठन

Pegasus News: निर्माता NSO समूह के लिए किया आयोग का गठन
Hacker in deep mind solutions to destroy web

संसद के विदेश मामलों और रक्षा समिति के प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि Israel ने आरोपों की समीक्षा करने के लिए एक आयोग की स्थापना की है. विवादास्पद Pegasus फोन निगरानी सॉफ्टवेयर का दुरुपयोग करने वाले NSO समूह की जांच करेगा. 

इज़राइल की मोसाद जासूसी एजेंसी के पूर्व उप प्रमुख ने कहा, कि "जब यह आयोग अपनी समीक्षा समाप्त कर लेगा, तो हम परिणाम देखने और आकलन करने की मांग करेंगे. हमें इस पर सुधार करने की आवश्यकता है या नहीं इस पर विचार करेंगे." Pegasus को पत्रकारों, मानवाधिकार रक्षकों और 14 राष्ट्राध्यक्षों की संभावित सामूहिक निगरानी में फंसाया गया है. 

आपको बता दें, कि अधिकार समूह Amnesty International और पेरिस स्थित Forbidden Stories की सूची में लगभग 50,000 फोन नंबर शामिल थे, जिनकी निगरानी की जा रही थी. NSO समूह  के मुख्य कार्यकारी अधिकारी Shalev Hulio ने गुरुवार को एक बयान दिया. जिसमे उन्होंने कहा कि अगर कोई जांच होती है, तो उन्हें बहुत खुशी होगी, ताकि हमारी कंपनी का नाम साफ हो जाए. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि "इज़राइली साइबर उद्योग पर धब्बा लगाने" का प्रयास किया जा रहा है. 

NSO के अधिकारी Hulio ने कहा, कि कंपनी "गोपनीयता के मुद्दों" के कारण अपने कान्ट्रैक्ट  के विवरण का खुलासा नहीं कर सकती है. लेकिन उन्होंने कहा कि वह अधिक जानकारी मांगने वाली किसी भी सरकार को पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे.Hulio ने कहा, कि "किसी भी राज्य का सहयोग करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं.  किसी भी राज्य के अधिकारी के लिए मैं उनके लिए सब कुछ दिखने के लिए तैयार हूँ. ताकि वे पूरी तरह से जांच कर सकें.

Pegasus ने "कई आतंकी समूहों का पर्दाफाश किया है. कानूनविद Ram Ben Barak ने कहा है कि "अगर अगर इसका दुरुपयोग किया गया या गैर-जिम्मेदार निकायों को बेचा गया, तो हमें जांच करने की आवश्यकता है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com