Zomato IPO News: IPO लांच के एक दिन पहले Grey Market में कंपनी की चमक पड़ी फीकी

Zomato IPO News: IPO लांच के एक दिन पहले Grey Market में कंपनी की चमक पड़ी फीकी

फूड डिलीवरी कंपनी, Zomato, बीते हफ्तों से काफी चर्चा में है. जिसकी मुख्य वजह, कंपनी का IPO लांच है. जिसके लिए, 14 जुलाई 2021 का दिन निर्धारित किया गया है, जो 16 जुलाई को बंद किया जाएगा. Zomato के IPO को लेकर, Grey Market में भी काफी असर देखा जा रहा था. पर हाल ही में, एक बड़ा बदलाव नजर आया है. जहां, Grey Market में, कंपनी का आधार कुछ हिल सा गया है.

Share Market के अनुसार, Unlisted Shares में ट्रेडिंग के लिए Zomato ने आधार खो दिया है. जो कि, अनौपचारिक बाज़ार से संबंधित है. कंपनी के IPO की घोषणा के दिन, Grey Market में इसका प्रदर्शन शानदार था. जो कि, आने वाले दिनों में और बेहतर होने की संभावना थी. यह लांच के दिन, 18-20 रुपये था, जो कि अब घटकर 10-10.5 रुपये हो गया है. ये, Zomato के IPO का 12 -15 प्रतिशत है. जो कंपनी ने लांच के समय, 72-76 रुपये प्रति शेयर तय किया था. कहा जाता है, कि निवेशक Grey Market पर लगातार नजर रखते हैं. जिससे, यह मालूम चल सके, कि लिस्टिंग पर कितना लाभ कमाया जा सकता है. 

इस सबके बीच, Share Market में दो और नाम काफी सुर्खियां बटोर रहे है. जिनके शेयर सब्सक्रिप्शन के लिए बंद है,पर Grey Market में ठोस नज़र आ रहे है. जिनमें एक, Clean Science and Technology है. वहीं दूसरा, Udaipur से संबंधित, GR Infraprojects है.

Grey Market से संबंधित, Doshi ने कहा है, कि "ये इश्यू महंगे लग सकते है, पर इसमें विकास की बहुत संभावना है. निवेशक, दोनों ही कंपनियों के स्टॉक को लंबे समय के लिए रख सकते है".

Zomato के IPO की बात करें, तो इसका साइज़ लगभग 9375 करोड़ रुपये है. जिसमें, 9 हजार करोड़ रुपये के शेयर है. वहीं, 375 करोड़ रुपये का Offer For Sale (OFS) शामिल है. जो कि, Info Edge के द्वारा है. जानकारों के अनुसार, IPO पूरा होने पर, कंपनी की वैल्यूएशन 64,365 करोड़ रुपये हो जाएगी. 

कंपनी के, IPO लांच के पहले आई इस खबर पर, नरमी देखी जा रही है. अनौपचारिक बाजार के डीलरों का कहना है, कि "इस बात की गुंजाइश कम है, कि इस मामले को बहुत तूल दिया जाएगा".

आपको बता दें, कि ऑनलाइन फूड डिलीवरी का बाज़ार, भारत में तेजी से पैर पसार रहा है. जिसमें, Swiggy और Zomato, प्रमुख कंपनियां है. जिन्हें, Covid-19 के दौरान भी काफी फायदा हुआ है. फिलहाल, कंपनी के IPO को लेकर निवेशकों में काफी उत्सुकता देखी जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: Zomato IPO: शुरु होने से लेकर कीमतों तक यहां हासिल करें सभी महत्वपूर्ण जानकारियां

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com