Yogi Adityanath in UP: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ राज्य के किसानों को होगा अतिरिक्त फायदा

Yogi Adityanath in UP: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ राज्य के किसानों को होगा अतिरिक्त फायदा

'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' केंद्र सरकार की कई बड़ी योजनाओं में से एक है. यह योजना, प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा साल 2018 में शुरू की गई थी. इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार द्वारा किसानों को हर वर्ष 6,000 रुपए दिये जाते हैं. अब Yogi Adityanath की सरकार भी उत्तर प्रदेश के किसानों को इस धनराशि के अलावा, कुछ और पैसे भी मुहैया करवाना चाहती है. 

Yogi Adityanath सरकार की इस योजना को कुछ विपक्षी दल चुनावी राजनीति बता रहे हैं. इस पर उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है, कि "यह कदम राज्य सरकार द्वारा केवल किसान भाइयों की भलाई के लिए उठाया जा रहा है." उच्च अधिकारियों का कहना है, कि "अनुपूरक बजट का कुछ हिस्सा, ऊर्जा विभाग को देने पर भी काम किया जा रहा. वहीं सरकार महिला कल्याण, स्वास्थ्य कल्याण एवं बाल चिकित्सा जैसे मुख्य मुद्दों पर भी काम कर रही है."

आपकी जानकारी के लिऐ बता दें, कि जब से ये 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की शुरूआत हुई है, तब से लेकर अब तक Yogi Adityanath की सरकार लगभग 3 लाख किसानों की मुश्किलें हल कर चुकी है. इससे उत्तर प्रदेश के किसानों को काफी फायदा भी हुआ है. इस योजना का लाभ किसानों तक पहुंचाने के मामले में, Narendra Modi ने उत्तर प्रदेश सरकार की काफ़ी सराहना भी की थी.

Yogi Adityanath की सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए शर्तें और नियम, समान रखने का ही फ़ैसला किया है. 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' का लाभ उठाने के लिए, आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष की के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा, किसानों के पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होना भी ज़रूरी है. अगर कोई इन शर्तों को पूरा नहीं करता, तो सरकार उनकी किश्त रद्द भी कर सकती है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com