Yogi Adityanath News: फ्री मोबाईल और टैबलेट के साथ मिलेगा डिजिटल पाठ्यक्रम

Yogi Adityanath News: फ्री मोबाईल और टैबलेट के साथ मिलेगा डिजिटल पाठ्यक्रम

मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने इस बात की घोषणा की है, कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को टैबलेट और मोबाइल के साथ उनसे जुड़ी पाठ्यसामग्री भी दी जाएगी. इस काम की जिम्मेदारी, प्रशासन द्वारा यूपी डेवलपमेंट सिस्टम कॉरपोरेशन को सौंपी गई है. नई घोषणा के अंतर्गत, राज्य सरकार ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के साथ दूसरे सभी अन्य विभागों के लिए ऑनलाइन पाठ्यसामग्री तैयार करने का प्रस्ताव दिया है. दूसरी तरफ कुछ निजी शिक्षा संबंधित संस्थाओं ने भी डिजीटल पाठ्यक्रम बनाने की कवायद शुरू कर दी है. इस बात के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से करीब 68 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट व मोबाइल दिए जाने हैं.

Yogi Adityanath सरकार ने अभी ग्रेजुएशन ओर पोस्ट ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों को मदद करने के लिए  मोबाईल और टैबलेट देने की घोषणा की है. साथ ही, उन्होंने तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, चिकित्सा शिक्षा, विधि सहित अन्य निर्धारित पाठ्यक्रमों के डिजिटलीकरण से विद्यार्थियों को मिलने वाली मदद का भी व्याख्यान दिया है.

सरकार ने यूपी डवलपमेंट सिस्टम कॉरपोरेशन को वितरण प्रक्रिया के लिए नोडल संस्था नियुक्त किया है. कॉरपोरेशन के एमडी Kumar Vineet  ने बताया कि "पाठ्यक्रम सामग्री तैयार करने के लिए कुछ कंपनियों से भी बात चल रही है. सरकार की तरफ से एक-दो कंपनियों को पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए नियुक्त किया जाएगा. 25 नवंबर से मोबाइल या टैबलेट की ख़रीदारी करने के लिए टेंडर खोले जाएंगे. कई कंपनियां इसमें रुचि दिखा रही है, ऐसे में टेंडर के लिए एक-दो दिन का ज्यादा समय भी दिया जा सकता है. 

  हालांकि इस बात का निर्णय होना अभी बाकी है, कि किसे मोबाइल दिया जाएगा तथा किस श्रेणी को टेबलेट दिया जाएगा. इस बात का फैसला Yogi Adityanath सरकार खुद करेगी. साथ ही, सरकार द्वारा यह जानकारी भी साझा की गई है, कि 2 साल तक विद्यार्थी इस डिजिटल पाठ्यक्रम की मदद से ही पढ सकेंगे.

Related Stories

No stories found.