Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश में शूरू की हैल्थ एटीएम की सुविधा, स्वास्थ्य संबंधी जांच करना होगा आसान

Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश में शूरू की हैल्थ एटीएम की सुविधा, स्वास्थ्य संबंधी जांच करना होगा आसान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, Yogi Adityanath ने अब राज्य में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (CHC) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHC) के स्तर पर हैल्थ एटीएम मशीन स्थापित की हैं. इन हैल्थ एटीएम में, बुनियादी महत्वपूर्ण चिकित्सा, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, फेफड़ों के परीक्षण, स्त्री रोग. बुनियादी प्रयोगशाला परीक्षण और आपातकालीन सुविधाओं के लिए एकीकृत चिकित्सा उपकरणों के साथ. वॉक-इन मेडिकल कियोस्क स्थापित की गई है.

यह सभी हैल्थ एटीएम, 16 मापदंडों पर जांच करेंगे. इन मापदंडों में बॉडी मास इंडेक्स (BMI), बोन मास. शरीर में हाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन, आदि शामिल किए गए हैं.

Yogi Adityanath का आदेश, जल्द से जल्द स्थापित हों हैल्थ एटीएम 

शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय Covid 19 समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, Yogi Adityanath ने सभी उच्च अधिकारियों को आग्रह किया कि एटीएम स्थापित करने. की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए तकनीशियनों का प्रशिक्षण जल्द से जल्द पूरा किया जाए.

उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों, गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं. प्रदान करने के लिए बेहतर से बेहतर उपाय कर रही है. यह डिजिटल हैल्थ एटीएम, नागरिकों को जल्द और सुविधाजनक स्वास्थ्य जांच प्रदान करेंगे. इनसे सरकार को, ज़मीनी स्तर पर सुलभ चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी.

इस योजना से गावों तक पहुंचेगी मदद

स्वास्थ्य मंत्री, Jai Pratap Singh ने कहा कि, "बेशक अभी Yogi Adityanath की यह योजना प्रारंभिक चरण पर है. लेकिन यह परियोजना, गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार. साथ ही, मुश्किल इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद के जैसी है. कई विकसित देशों और कुछ भारतीय राज्यों ने इस पर योजना गहरा विचार किया है. मुख्यमंत्री ने भी, साल 2019 में इस आश्य के एक प्रस्ताव की समीक्षा की थी. लेकिन इससे पहले कि चीजें आकार ले पातीं, विश्व इस महामारी की चपेट में आ गया था."

हेल्थ एटीएम, Yogi Adityanath के EPHC का एक हिस्सा हैं. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परियोजना. जो टेलीमेडिसिन को मुफ्त़ दवा वितरण का कार्य करने के लिए प्रेरित करती है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा सहित अन्य राज्यों ने पहले ही स्वास्थ्य एटीएम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com