Yogi Adityanath News: उत्तर प्रदेश के गावों में भी मिलेंगी शहरों जैसी सुविधाएं

Yogi Adityanath News: उत्तर प्रदेश के गावों में भी मिलेंगी शहरों जैसी सुविधाएं

उत्तर प्रदेश में Yogi Adityanath सरकार अब गांवों में भी शहर जैसी सुविधाएं देने की तैयारी में जुटी है. इसके लिए ग्राम विकास पंचायत को केंद्र सरकार के द्वारा पूरी मदद दी जा रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है, कि ग्रामीण विकास मंत्रालय पूरे राज्य में लगभग 1000 नए रूर्बन क्लस्टर चयनित करेगा. ये काम श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के अंतर्गत होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अक्तूबर महीने में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों की एक कार्यशाला आयोजित की थी. इस कार्यशाला में नये क्लस्टरों का चयन करने के लिए चर्चा की गई थी. फिलहाल, ग्राम्य विकास विभाग ने केंद्र सरकार से 200 नये क्लास्टरों की मांग की है. नये क्लस्टरों की चयन प्रकिया खत्म होने के बाद, गावों के विकास के लिए क्लस्टर मिल जाने की उम्मीद है.

इन सब के बीच, सबसे बेहतरीन तथ्य यह है, कि Yogi Adityanath शासित उत्तर प्रदेश में इस समय 19 क्लस्टरों के विकास पर काम किया जा रहा है. इसके काम के लिए, केंद्र सरकार लगभग 553 करोड़ रुपये की योजनाओं पर काम शुरु भी कर चुकी है. अगर बात की जाए विभागीय योजनाओं की, तो इसके लिए भी केंद्र सरकार द्वारा 1450 करोड़ रुपये की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं. अभी कुछ दिनों पहले ही केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश को एक और क्लस्टर दिया है.

अभी उत्तर प्रदेश में इन क्लस्टरों के विकास कार्य जारी हैं. इनमें मुख्य रूप से लखनऊ के जुग्गौर, कुशीनगर के बांसगांव, फिरोजाबाद के रूधाऊ,  चित्रकूट के मऊ मुस्तकील आदि गांव शामिल हैं. ग्राम्य विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव, Manoj Kumar Singh ने इस बारे में बात करते हुए कहा, कि "रूर्बन मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार से 200 नये क्लस्टर की मांग की है. इन क्लस्टरों की मंजूरी हो जाने पर, करीब 2000 ग्राम पंचायतों में तमाम शहरी सुविधाओं के विकास का कार्यक्रम चलेगा."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com