Yogi Adityanath News: 25 दिसंबर से उत्तर प्रदेश में शुरू होगा स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण

Yogi Adityanath News: 25 दिसंबर से उत्तर प्रदेश में शुरू होगा स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण

उत्तर प्रदेश सरकार, चुनाव से पहले, एक लाख कॉलेज छात्रों को मोबाइल फोन और टैबलेट वितरण प्रारंभ करने जा रही है. Yogi Adityanath सरकार 25 दिसंबर से स्नातक और उससे ऊपर के अंतिम वर्ष के छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करना शुरू कर देगी. राज्य सरकार, पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय Atal Bihari Vajpayee की जयंती के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित कर रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि यह योजना अब तक की पहली ऐसी पहल है, जब इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जा रहे हैं.

आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विशेष सचिव, Kumar Vineet द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना में 38 लाख से अधिक युवाओं ने Digishakti Portal पर रजिस्ट्रेशन किया है. उन्होंने यह भी कहा, कि "केंद्र सरकार ने GeM पोर्टल पर Lava, Samsung और Acer जैसी कंपनियों को स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर दिया है.

सूत्रों के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार, Yogi Adityanath ने खरीद प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी तरीके से करने के लिए ही GeM पोर्टल को इस्तेमाल में लिया. सरकार द्वारा कंपनियों को हिदायत दी गई है, कि 24 दिसंबर से पहले  17.75 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति कर दें.

 इस वितरण प्रक्रिया के पहले चरण में, Yogi Adityanath सरकार ने स्मार्टफोन और टैबलेट  के लिए 2,035 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है. जबकि 10.5 लाख स्मार्टफोन के लिए, सरकार ने 10,740 रुपये प्रति पीस के हिसाब से और 7.20 लाख टैबलेट का ऑर्डर 12,606 रुपये प्रति पीस के हिसाब से ऑर्डर दिया है. 

Yogi Adityanath सरकार के इस कदम पर विपक्ष ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है, कि "उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले युवाओं के बीच भाजपा की पहुंच बढ़ाने के लिए इस कदम को उठाया है."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com