Patanjali IPO: Ramdev का ऐलान ‘कंपनी के IPO पर फैसला जल्द’, Ruchi Soya के FPO पर है नज़र

Patanjali IPO: Ramdev का ऐलान ‘कंपनी के IPO पर फैसला जल्द’, Ruchi Soya के FPO पर है नज़र

भारत में इस वक्त लगभग हर कंपनी शेयर मार्केट में लिस्टिंग की तैयारी करती दिख रही है. इस दौड़ में अब एक और नाम सामने आ रहा है. अब योग गुरु Baba Ramdev ने अपनी कंपनी Patanjali के IPO को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है. उनके अनुसार, इस वित्तीय वर्ष के अंत तक IPO पर फैसला लिया जाना है. वहीं Ramdev ने अपनी सहयोगी कंपनी Ruchi Soya के FPO का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा कंपनी की तैयारी FMCG Sector में बढ़त बनाने की भी है. 

Patanjali को वित्तीय वर्ष 2020-2021 में 30,000 करोड़ रुपए का बड़ा टर्नओवर हासिल हुआ था. इसमें Ruchi Soya का अहम योगदान रहा था. जिसे Patanjali Group ने इनसाॅल्वेंसी साल्यूशन प्रोसेस के द्वारा खरीदा था. 

FPO को लेकर Baba Ramdev का कहना है कि, "Patanjali की क्षमता का हम लगातार विस्तार कर रहे हैं. कंपनी महिलाओं और पोषण से संबंधित उत्पादों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है. फिलहाल हम Ruchi Soya को एक बड़ी FMCG कंपनी बनाने के प्रयास में लगे हैं. जिसके अंतर्गत हम कंपनी का 4300 करोड़ रुपये का FPO भी लेकर आ रहे हैं. वहीं Patanjali के IPO पर भी सूचना जल्द दी जाएगी." 

आपको बता दें, कि Patanjali अपने बढ़ते कारोबार से काफी संतुष्ट है. साथ ही यह कंपनी FMCG सेक्टर की बड़ी कंपनी Hindustan Unilever को पीछे करने की होड़ में शामिल हैं. इसके लिए वर्ष 2025 तक की समय सीमा रखी गई है. 

वहीं रोजगार की बात करें, तो कंपनी 5 साल में 5 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी में है. साथ ही कंपनी की ओर से ऐलान हुआ है कि, "हम ऑनलाइन वितरण, निर्यात और बाजार पर भी नज़र रखे हुए है. जहां हमारी पहुंच कम है."

योग से जुड़े Baba Ramdev की कंपनी Patanjali बीते कुछ समय से चर्चा में रही है. फिर चाहें वह Indian Medical Association के साथ छिड़ी तीखी बहस हो, या फिर Covid-19 के दौरान Patanjali द्वारा विकसित Coronil. जो कि कोरोना की दवा के नाम से प्रचारित की गई थी. फिलहाल समूह का ध्यान अपनी कंपनियों को कर्जमुक्त बनाना है. जिसके लिए 3-4 साल तक का लक्ष्य रखा गया है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com