दुनिया की टॉप कंपनियों की टॉप पोजीशन पर बैठे हैं ये Indian CEO

दुनिया की टॉप कंपनियों की टॉप पोजीशन पर बैठे हैं ये Indian CEO
Top Indian CEO Who Are Living Life At Top OF world

हम आपको उन Indian CEO के नाम बताएंगे, जो विश्व की सबसे बड़ी और अमीर कंपनियों को चलाते हैं. इनमें से कुछ Indian CEO तो हर एक दिन करोड़ों रुपए कमाते हैं. एक आम परिवार में जन्म लेकर, भारत के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ कर ये Indian CEO आज इतने ऊंचे मुकाम तक पहुंच गए हैं.

1.अल्फाबेट और गूगल के CEO सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई ने आईटी कानपुर और स्टैनफोर्ड से अपनी पढ़ाई पूरी की है. गूगल में काम करते-करते उन्हें इतनी तरक्की मिली, कि गूगल के साथ साथ वह उसकी पैरंट कंपनी, अल्फाबेट के भी CEO हैं. पेचेक के हवाले से कहा गया है कि सुंदर पिचाई की हर दिन की कमाई 7 करोड़ रुपये से अधिक हैं.

2. माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला

हैदराबाद में जन्मे सत्य नाडेला 2014 से माइक्रोसॉफ्ट के CEO हैं. हैदराबाद से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर इन्होंने बाहर से पढ़ाई की. पेचेक के हवाले से कहा गया है कि सत्य नडेला हर दिन 1 करोड़ से अधिक कमाते हैं.

3. एडोब के CEO शांतनु नारायण 

हैदराबाद में जन्मे शांतनु नारायण 2007 से ही एडोब के CEO हैं. ओसमानिया यूनिवर्सिटी से बैचलर्स की डिग्री प्राप्त कर,  इन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की है. पेचेक के हवाले से कहा गया है कि शांतनु नारायण हर दिन से अधिक की कमाई करते हैं.

4. मास्टर कार्ड के सीईओ अजयपाल सिंह बंगा

आईआईएम अहमदाबाद और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़े अजय पाल सिंह बंगा, वर्ष 2010 से मास्टर कार्ड के CEO हैं. इसके पहले भी उन्होंने इस कंपनी में कई बड़ी पोजीशन स्कोर संभाली है. Startuptalky के अनुसार अजयपाल सिंह बंगा की नेटवर्थ 16 हजार करोड़ से भी अधिक है.

5. अरिस्टा नेटवर्क की CEO जयश्री उल्लाल

लंदन में जन्मी और नई दिल्ली में बड़ी हुईं, जयश्री उल्लाल एक अमेरिकन बिलियनेयर बिजनेस वुमन हैं. 2008 से हीं वे अरिस्टा नेटवर्क में CEO के पद का कार्यभार संभाल रही है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com