Aquila Restaurant: साड़ी पहने हुई महिला को नहीं मिला प्रवेश, वीडियो वायरल

Aquila Restaurant: साड़ी पहने हुई महिला को नहीं मिला प्रवेश, वीडियो वायरल

साड़ी पहनने पर अगर किसी महिला को रेस्टोरेंट में प्रवेश नहीं दिया जाए तो यह अजीब सा लगता है. ऐसा ही कुछ देखने को मिला है दिल्ली के एक Restaurant में. दरअसल, हाल ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक महिला ने दावा किया कि दिल्ली के Aquila Restaurant में साड़ी पहन के जाने पर उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई. हालांकि, इस बात में कितनी सच्चाई है यह साफ़ तौर पर जाहिर नहीं हुआ है. Aquila  Restaurant ने आरोपों का खंडन करते हुए महिला के बयान पर अपनी सफ़ाई दी है. 

आज यह बात इसलिए की जा रही है क्योंकि यह पहली बार नहींं है की हमें कपड़ो को लेकर ऐसी घटना देखने को मिली है. इससे पहले भी कई Restaurant में ड्रेस कोड का हवाला देते हुए लोगों को प्रवेश नहींं दिया गया है. 

कुछ ऐसे रेस्टोरेंट जिन्होंने कपड़ों के आधार पर लगा दी रोक

1. Aquila Restaurant 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि साड़ी पहनने के कारण Anita Choudhary नामक महिला को Aquila Restaurant में प्रवेश नहींं दिया गया. यह मामला तब चर्चा में आया जब लेखिका शैफाली वैद्य ने इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट कर शेयर किया. दरअसल, इस वीडियो में रेस्टोरेंट की एक स्टाफ यह कह रही है कि साड़ी चूंकि स्मार्ट आउटफिट नहीं है इसलिए उन्हें यहां अनुमति नहींं दी जाएगी. वीडियो वायरल होने के बाद लोगों ने Aquila Restaurant की ओछी मानसिकता को लेकर कड़ी निंदा की है. बॉलीवुड के मशहूर गीतकार Javed Akhtar ने भी इस मामले में इस रेस्टोरेंट की कड़ी आलोचना की है. 

सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना के बाद Aquila Restaurant ने अपने बचाव में एक बयान और साथ ही कुछ सेकेंड के सीसीटीवी फुटेज जारी किए हैं. रेस्टोरेंट का कहना है कि उन्होंने महिला की सीट बुक नहीं थी, जिस कारण उन्हें थोड़ी देर बाहर इंतजार करने को कहा और उन्होंने अंदर आकर मैनेजर के साथ हाथापाई की. हालांकि, लोग इस बात से संतुष्ट नहीं है और Zomato पर Aquila Restaurant को खराब रेटिंग देनी शुरू कर दी. 

2. Kylin And Ivy Restaurant

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले वर्ष 20 मार्च 2020 को गुरुग्राम के निजी विद्यालय की प्राचार्य को साड़ी पहन के आने पर गेट पर ही रोक दिया गया था. दरअसल, मामला साउथ दिल्ली के एंबियस मॉल स्थित Kylin And Ivy Restaurant का है. गुरुग्राम में रहने वाली महिला, जो कि एक निजी स्कूल की प्राचार्य हैं, अपने पति के साथ Kylin Restaurant में गईं थीं. तब वहां के कर्मचारियों ने उन्हें यह कहते हुए प्रवेश देने से मना किया कि, यहां पारंपरिक परिधान में आने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाता, यह हमारी पॉलिसी के खिलाफ़ है. जिसके बाद इस Restaurant पर भी Aquila Restaurant की भांति ही भेदभाव वाली पॉलिसी अपनाने को लेकर सवाल उठाए गए. 

3. Mocambo Restaurant 

कोलकाता के एक रेस्टोरेंट ने एक व्यक्ति को इसलिए प्रवेश नहींं दिया क्योंकि उसके कपड़े रेस्टोरेंट के ड्रेस कोड से मेल नहींं खाते थे. दरअसल, कोलकाता के पार्क स्ट्रीट स्ट्रीट इलाके में स्थित Mocambo Restaurant ने खाना खाने पहुंची एक महिला को सिर्फ इसलिए रोक दिया क्योंकि उसके ड्राइवर के कपड़े, रेस्टोरेंट के ड्रेस कोड से मेल नहींं खाते थे. महिला ने अपने साथ हुई इस पूरी घटना को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया, जिसके बाद इस रेस्टोरेंट ने भी Aquila Restaurant की तरह ही अपनी सफाई में बयान जारी किया. रेस्टोरेंट ने अपने सबसे पहले अपने बयान में कहा कि ड्राइवर नशे में था, जिस कारण प्रवेश नहींं दिया गया. उसके बाद उन्होंने ड्राइवर के खराब कपड़ो के कारण प्रवेश नहींं देने की बात स्वीकार की.  

ऐसी ही घटना 2016 को दिल्ली के होटल में देखने को मिली, जब एक महिला गरीब बच्चों को होटल लेकर गई. दरअसल, 12 जून 2016 को दिल्ली कनॉट प्लेस के शिवसागर होटल में एक महिला समेत गरीब बच्चों को प्रवेश करने से रोक दिया गया था. महिला अपने जन्मदिन के मौके पर गरीब बच्चों को खाना खिलाना चाहती थी, लेकिन होटल मालिक ने बच्चों समेत महिला को होटल से बाहर निकाल दिया. इस तरह की घटनाएं केवल भारत में नहीं बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी देखने को मिली हैं, जब पारंपरिक वेशभूषा को देखकर प्रवेश देने से मना कर दिया. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com