Zee Entertainment: कौन हैं Punit Goenka जिनको MD और CEO बनाने से नाराज़ हैं निवेशक?

Zee Entertainment: कौन हैं Punit Goenka जिनको MD और CEO बनाने से नाराज़ हैं निवेशक?

Zee TV जैसे बड़े ब्रांड को साथ लेकर चलने वाला Zee Entertainment, आजकल निवेशकों के दबाव में नज़र आ रहा है. बोर्ड और कुछ अहम निवेशकों की मांग है, कि Punit Goenka को मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) के पद से हटाया जाए. साथ ही, कंपनी प्रबंधन को लेकर भी लगातार सुझाव आ रहे हैं. मगर कंपनी ने इसपर अभी कोई कार्यवाही नहीं की है. 

कौन है Punit Goenka? 

Essel Group के अध्यक्ष Subhash Chandra के दो बेटे हैं. एक Punit Goenka जो Zee Entertainment की कमान संभाले हुए हैं. और दूसरे, Amit Goenka, जो मुंबई स्थित कार्यलय में प्रसारण और विश्वस्तरीय बिज़नेस को दिशा देते हैं. वर्ष 2008 में Zee Entertainment के CEO बने Punit का, Zee को ऊंचाई पर ले जाने में काफ़ी योगदान हैं. पर फिलहाल हालात कुछ असमंजस वाले हैं, जहां उनकी योग्यता को नेपोटिज़्म तक से जोड़ा जाने लगा है. हालांकि इस मामले पर, खुलकर किसी ने नेपोटिज़्म शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है. पर हालात और संभावनाओं के बाज़ार में इस बात की चर्चा उठने लगी हैं. 

निवेशकों को नहीं भा रहे Zee Entertainment के CEO

आज Zee Entertainment और Sony Pictures के विलय की खबरों में, एक बात फिर खबर बनकर उभरी. जहां कंपनी ने अगले 5 वर्षों के लिए, Punit Goenka को कंपनी का प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी घोषित किया है. इस खबर के आने से, एक बार फिर एक पुरानी खबर को तूल मिल गई. क्योंकि बीते कुछ दिनों से Zee Entertainment में, निवेशकों और संस्थापकों के बीच Punit को लेकर गहमागहमी चल रही थी. कहा जा रहा है कि Zee के सबसे बड़े निवेशक Invesco के MD, Punit Goenka को CEO के पद से हटाने की मांग कर रहे थे. मगर कंपनी ने इस बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, जिससे एक बड़ा विवाद गर्माता नज़र आ रहा है. 

Zee-Sony के सौदे से फायदा किसका? 

आज हुए Zee और Sony के समझौते से, Punit Goenka के अनुभव का दोनों ही कंपनियों को फ़ायदा मिलेगा. साथ ही, विकास की रफ़्तार को गति और दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. वहीं Zee Entertainment के सहयोग से, Sony भारत में अपनी उपस्थिति को बढा़ने पर काम कर सकती है. कंटेंट की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में शामिल Zee Entertainment पर, आज भी देश के 25% लोग फिल्में और शो देखना पसंद करते हैं. इस कारण, आज हुए इस समझौते से शेयर बाज़ार, निवेशक और बिज़नेस जगत में खास हलचल हैं. 

शेयर बाज़ार में जोश में नज़र आई Zee Entertainment

आजकल Zee Entertainment खबरों के अलावा, स्टाॅक्स को लेकर भी चर्चा में रह रही हैं. शेयर बाज़ार में जोश से भरे कंपनी के स्टाॅक्स, 15 सितंबर, 2021को भी 15% से ज़्यादा उछले थे. वहीं आज की बात करें, तो Sony के साथ विलय की खबर आने से 10% उछाल का सिलसिला अभी रुका नहीं है. खबर लिखें जाने तक Zee Entertainment Enterprises के स्टाॅक्स 33.55 अंक उछलकर, 341.50 के स्तर पर मौज़ूद थे. इसके अलावा बाज़ार विशेषज्ञों का मानना है, इस समझौते से Zee को काफ़ी फायदा होगा. क्योंकि फिलहाल, Sony की दर्शकों में पकड़ काफ़ी शानदार है. वहीं शेयर बाज़ार से जुड़े लगभग 72% निवेशकों का आज ऐसा मानना है, कि आज कंपनी के स्टाॅक्स की खरीददारी फायदेमंद साबित होगी.

एक नज़र Zee Entertainment के अबतक के सफ़र पर

वर्षबदलाव
1.199115 दिसंबर, 1991 को शुरू हुई Zee Telefilms, वर्ष 2006 तक भारतीय टेलीविज़न क्षेत्र का अहम हिस्सा बनी. वहीं वर्ष 2006 में, ये Zee Entertainment Enterprises के नाम से प्रचलित हुई. 
2.2008Zee Motion Pictures और लगातार नई भाषाओं में बढ़ रहीं इस कंपनी ने, वर्ष 2010 में Ten Sports की 50% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया. 
3.2011Star Den के साथ हुई साझेदारी और Zee Music Company के लांच होने से, कंपनी को शानदार विस्तार मिला. वहीं वर्ष 2016 में, कंपनी ने एक मूवी चैनल Zee Mundo भी लांच किया. 
4.2017वर्ष 2017 में, Zee ने Reliance Broadcast Network ने साझेदारी हासिल की. साथ भी, Dainik Bhaskar Group से भी जुड़ी. 
5.2021Sony Pictures के साथ Zee Entertainment के विलय से, कंपनी बाज़ार में नई संभावनाएं देख रही है. इस सौदे में, Sony लगभग 1.575 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. ZEE टीवी से शुरू हुआ सफ़र, आज ZEE5 तक पहुंच चुका है. 

इंटरटेनमेंट के अलावा भी है Zee के पास विकल्प

Zee Entertainment Enterprises कुल मिलाकर 6 खंडों में बंटी हुई है. इनमें घरेलू प्रसारण, अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण, डिजिटल, फिल्म, संगीत और लाइव प्रोग्राम शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी और Punit Goenka की पहल रही, ZEE5 भी दर्शकों में खास जगह बना चुकी है. जो सीधे तौर पर, Hotstar, Netflix और Amazon Prime जैसे ओटीटी प्लेटफार्म के साथ प्रतिस्पर्धा करता नज़र आ रहा है. मार्च 2021 में साझा हुए आंकड़ों के अनुसार, ZEE5 पर प्रति महीने में 72.6 मिलियन से ज़्यादा उपभोक्ता शामिल हुए थे. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com