30 अप्रैल : डियर बंगभूमि अजय लॉटरी के नतीजे शाम चार बजे।

30 अप्रैल : डियर बंगभूमि अजय लॉटरी के नतीजे शाम चार बजे।
Lotto ball character with chart isolated on white background. 3d illustration

 नतीजों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी। पहले विजेता को मिलेगा Rs 50,00,000 का भारी  इनाम।

वेस्ट बंगाल लॉटरी विभाग, 30 अप्रैल को शाम 4:00 बजे, डियर बंगभूमि अजय लाटरी के विजेताओं की सूची जारी करेगा।  नतीजे लॉटरी समबद के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। अगर आपने भी लॉटरी के इस खेल में हिस्सा लिया है, तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम की जानकारी हासिल कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट है –

लोग लॉटरी को बड़ी रकम जीतने का एक जरिया मानते हैं। एक बड़ी जनसंख्या, हर दिन लॉटरी की टिकट खरीदती है। डियर बंगभूमि अजय लॉटरी की टिकट Rs 6 में मिलती है। यह  वेस्ट बंगाल के अंदर किसी भी अधिकृत रिटेलर के पास से खरीदी जा सकती है। चलिए जानते हैं इस लॉटरी में मिलने वाली पुरस्कार राशि के बारे में –

पुरस्कारराशि
पहलाRs 50,00,000
दूसराRs 9,000
तीसराRs 500
सांत्वनाRs 1,000
चौथाRs 250
पाँचवाRs 120
Winning Amount

ऐसे जाने  लॉटरी के परिणाम –

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर आधिकारिक वेबसाइट को खोलें। 
  • वहां, शाम 4:00 बजे वाले परिणाम की लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर नतीजों की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने का विकल्प आएगा।
  • डाउनलोड करें और नतीजों की जानकारी हासिल करें।

वेस्ट बंगाल उन 13 प्रदेशों में से एक है, जहां सुप्रीम कोर्ट ने लॉटरी के लीगल खेलों के आयोजन की अनुमति दी है। कुछ वर्ष पहले भारत में कहीं भी लॉटरी के खेल प्रतिबंधित थें। अब कुछ चुनिंदा राज्यों में यह खेल वहां की सरकार द्वारा नियुक्त, एक विभाग की देखरेख में आयोजित किए जाते हैं। प्रत्येक अनुमति प्राप्त राज्य में लॉटरी के खेल का एक आधिकारिक वेबसाइट है। 

नतीजे की सूची में अगर कोई संख्या आपके लॉटरी की टिकट संख्या से मेल खाती है,तो उस स्थान पर आप विजेता हुए हैं। पुरस्कार राशि को पाने के लिए, उस पर आपको अपना दावा करना होगा। चलिए जानते हैं दावे की प्रक्रिया को-

  • परिणाम आज जारी होंगे, आज से 30 दिनों के अंदर हीं पुरस्कार पर दावा कर सकते हैं। 30 दिनों के बाद दावा करने पर उसे अवैध माना जाएगा।
  • दावा बंगाल के राजपत्र कार्यालय में करना होगा। दावा करने के लिए लॉटरी का टिकट जमा करना होगा।
  • लॉटरी की वही टिकट जमा करें, जिस पर आपने पुरस्कार राशि को जीता है। इसके साथ ही सरकार से मान्यता प्राप्त पहचान पत्र को भी अटैच करें।
  • वह टिकट आपका ही है या नहीं? पहचान पत्र नकली है या नहीं?  इन सब की जांच प्रक्रिया होगी।
  • प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही राशि आप के हवाले की जाएगी। सरकार पुरस्कार राशि में से उचित कर काट लेगी, फिर उसे आप के सुपुर्द किया जाएगा।

Disclaimer

देश के किसी भी व्यक्ति को सट्टा गेम खेलने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि कोई व्यक्ति कानून को हाथ में लेकर रसायन का प्रयोग करता है।, तो उस व्यक्ति को 1 साल की सजा और Rs 1000 का जुर्माना हो सकता है। hindustanreads.com इस प्रकार से सट्टा और जुआ गेम का समर्थन नहीं करती हैं। यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए दर्शाया गया है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com