Uttar Pradesh: बारिश से बेहाल हुआ राज्य, स्कूल कॉलेज दो दिन के लिए बन्द

Uttar Pradesh: बारिश से बेहाल हुआ राज्य, स्कूल कॉलेज दो दिन के लिए बन्द

Uttar Pradesh सरकार ने लगातार हो रही बारिश के खतरे को देखते हुए, राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों को दिन दिन, 17 और 18 सितंबर को बंद रखने का फैसला लिया है. हालांकि, राज्य सरकार ने पहले रायबरेली और अमेठी में 8वीं तक के विद्यालयों को बंद रखने का फैसला लिया था, जिसके बाद छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए इस फैसले में संशोधन कर राज्य के सभी स्कूल कॉलेजों में दो दिन के अवकाश की घोषणा की गयी थी. 

Uttar Pradesh सरकार का कहना है, कि छात्रों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यह निर्णय लिया गया, क्योंकि कई सड़कों और क्षेत्रों में पानी का काफ़ी भराव हो गया है. जिसे देखते हुए राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थाओं को तीन दिन, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

गौरतलब है, कि Uttar Pradesh सरकार ने कोरोना मामलों में कमी को देखते हुए 1 सितंबर को कोरोना दिशा निर्देशों के साथ प्राथमिक स्कूल खोलने का निर्णय लिया था. हालांकि, कुछ कक्षाएं अभी ऑनलाइन मोड में जारी हैं, जिस कारण विद्यालयों में अभी उपस्थिति अनिवार्य नहीं है. 

मौसम विभाग के अनुसार Uttar Pradesh राज्य के मध्य क्षेत्रों में बना कम दबाव, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, जिस कारण वातावरण में नमी आ रही है. ऐसे में राज्य के अधिकतर इलाकों में और दिल्ली एनसीआर में अगले 7 दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. वहीँ,  बारिश के कहर से बाराबंकी में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने कहा है, कि अगले कुछ घंटो के दौरान जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, पहासू, देबाई, नरौरा, खैर, अतरौली, राया, अलीगढ़, आगरा, टूंडला और मथुरा के आसपास के कई इलाकों में धीमी बूंदाबांदी होने की संभावना भी है. 

वहीं, लखनऊ, कानपुर, सुल्तानपुर, वाराणसी, अयोध्या, बाराबंकी, सीतापुर, गोरखपुर, मुरादाबाद, प्रयागराज, संभल, अमरोहा और बिजनौर सहित 30 जिलों में 48 घंटो से लगातार बारिश हो रही है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com