Uttar Pradesh News: आसमान से बिजली बनकर गिरी आफत, 33 लोगों ने गंवाई जान

CHANDIGARH, INDIA - MAY 31: Lightning during a thunderstorm and rain on May 31, 2021 in Chandigarh, India. (Photo by Ravi Kumar/Hindustan Times via Getty Images)
CHANDIGARH, INDIA - MAY 31: Lightning during a thunderstorm and rain on May 31, 2021 in Chandigarh, India. (Photo by Ravi Kumar/Hindustan Times via Getty Images)

Uttar pradesh में बारिश कई परिवारों के लिए आफत साबित हुई है. रविवार को हुई भारी बारिश के साथ राज्य में अलग अलग जगह पर आकाशीय बिजली गिरने से 33 लोगों की मौत हो गई. कई लोग बिजली से गंभीर रूप से घायल भी हो गए हैं. सबसे ज्यादा मौतें प्रयागराज में हुई हैं. प्रयागराज में अलग अलग स्थानों पर बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हुई है. 8 मवेशी भी बिजली के कारण मारे गए. कानपूर देहात में 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मृत्यु की पुष्टि हुई है. 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं.  राज्य के फिरोज़ाबाद जिले में 3 और कौशाम्बी में 2 लोगों की मृत्यु हुई है. 

मुख्यमंत्री, योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों की जानकारी लेते हुए, मृतकों के लिए शोक वयक्त किया. साथ ही, परिजनों को 4-4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता  देने की घोषणा भी की है.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने लिखा कि "Uttar Pradesh के कई हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि हृदयविदारक है. इस त्रासदी में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति अपनी शोक संवेदना प्रकट करता हूँ. ईश्वर उन्हें  दुःख को सहने की शक्ति दें. वही उन्होंने प्रधानमंत्री राष्ट्रिय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख एवं घायलों को 50 हजार रूपये देने की घोषणा की है. 

 Uttar Pradesh के 45 जिलों में मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अलर्ट अनुसार, प्रदेश में 60 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

देश के अन्य स्थानों पर भी आकाशीय बिजली गिरने से मौतें हुई हैं. राजस्थान की राजधानी, जयपुर में भी 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. यह सभी लोग आमेर किले के वाच टावर पर सेल्फी खिंच रहे थे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे पर शोक संवेदना व्यक्त की है और आर्थिक मदद की घोषणा भी की है. 

मध्य प्रदेश में भी 24 घंटे के भीतर आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की जान गई है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com