Uttar Pradesh: बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए सरकार ने किया 282 करोड़ के मुआवज़े का ऐलान

Uttar Pradesh: बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए सरकार ने किया 282 करोड़ के मुआवज़े का ऐलान

हाल ही में Uttar Pradesh में आई बाढ़ के दौरान, फसल के नुकसान के कारण संकट में फंसे किसानों को तत्काल राहत प्रदान करते हुए, प्रदेश सरकार ने 44 ज़िलों में 282 करोड़ रुपये से अधिक राहत पैकेज जारी किया है. जारी किए गए इस राहत पैकेज से लगभग 6.18 लाख किसानों को फ़ायदा होगा. सरकार ने सभी संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, कि प्रभावित किसानों तक सहायता तुरंत पहुंचे.

Uttar Pradesh सरकार ने फसल के नुकसान का आंकलन करके राहत पैकेज जारी किया है. सरकार इस हफ़्ते की शुरुआत में, 4,77,581 किसानों को कुछ राशी जारी कर चुकी है, जिसमें सरकार द्वारा 1,59,28,97,496 रुपये जारी किए गए थे. शुक्रवार को हुए सर्वेक्षण के बाद, शेष 1,39,863 किसानों को कृषि निवेश अनुदान के वितरण के लिए 48,20,57,668 रुपए दिये गए थे.

राज्य में सितंबर और अक्टूबर की शुरुआत में मूसलाधार बारिश हुई थी, जिसके कारण आई बाढ़ से यहां की फसलों को काफी नुकसान हुआ था. सरकार ने इस बात का भी ऐलान किया है, की मुआवज़े की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. प्राकृतिक आपदाओं को ध्यान में रखते हुए, Uttar Pradesh सरकार आपदा राहत कोष से वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है.

बाढ़ के कारण फसल को हुए नुकसान से पीड़ित किसानों के साथ मज़बूती से खड़े होते हुए, मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने अधिकारियों से किसानों को किसी भी कीमत पर, उचित और तत्काल मुआवज़ा देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने खुद खेतों में जाकर सारी स्थिति का जायज़ा लिया और इस मामले में काम करने वाले अधिकारियों को, जल्द से जल्द किसानों को ज़रूरी मदद प्रदान करने की सख्त हिदायत दी.इससे पहले, Uttar Pradesh सरकार ने किसानों को पहुंचे नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण का आदेश भी दिया था, जो अभी भी जारी है. 

बाढ़ से प्रभावित गांवों में नुकसान के प्रभाव को कम करने के लिए, Uttar Pradesh सरकार ने NDRF, SDRF और आपदा प्रबंधन की टीमों को सक्रिय मोड में 24 घंटे काम करने का निर्देश दिया था. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com