Uttar Pradesh News: चुनाव से पहले Yogi सरकार एक्शन में, 39 जातियों को किया जाएगा आरक्षण सूची में शामिल

Uttar Pradesh News: चुनाव से पहले Yogi सरकार एक्शन में, 39 जातियों को किया जाएगा आरक्षण सूची में शामिल

संसद के मानसून सत्र में OBC बिल पारित होने के बाद अब Uttar Pradesh सरकार भी एक्शन में आ गई है. Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने OBC बिल के तहत 39 नई जातियों को आरक्षण सूची में शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया है. राज्य में अभी 79 जातियां OBC आरक्षण के दायरे में आती है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Uttar Pradesh के राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन जसवंत सैनी ने कहा, 'हमारा काम राज्य सरकार को इस पर सिफारिश भेजना है. जिसमे 24 जातियों का सर्वे पूरा हो चुका है और बाकी कुछ सिफारिशें हमारी और से पहले ही भेजी जा चुकी है. आयोग ने कहा कि अभी 15 जातियों का सर्वे करना बाकी है. और फिर सभी सिफारिशों को राज्य सरकार के अधीन भेजा जाएगा. हालांकि सिर्फ Uttar Pradesh ही नहीं, देश के अन्य बीजेपी शासित राज्यों में भी इसको लेकर काम शुरू हो चुका है. आयोग कुछ जातियों की मांग पर विचार विमर्श कर रहा है, जिन्होंने इस सूची में शामिल होने की मांग की है'.

Uttar Pradesh के अलावा कर्नाटक और मध्य प्रदेश की सरकार भी राज्यों में कई जातियों को 27 फ़ीसदी आरक्षण देने के लिए इस पर काम कर रही है. यूपी में अभी इन जातियों को OBC की आरक्षण सूची में शामिल करना चुनाव के नजरिए से भी देखा जा रहा है. राज्य में हो रहे अगले साल चुनाव को देखते हुए, योगी सरकार के लिए ये फैसला काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. बीजेपी भले ही इसे लोगों के लिए न्याय बता रही है, जबकि यह चुनाव से पहले उनकी रणनीति को मजबूत करने का अहम फैसला है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chauhan ने भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में नए OBC आयोग का गठन करने का फैसला किया था. उन्होंने कहा था इसके तहत राज्यों में कई जातियों को 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Yogi Adityanath: योजनाओं से OBC वर्ग को हुआ लाभ, पैनल ने की तारीफ़

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com