Uttar Pradesh News: महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है सरकार

Uttar Pradesh News: महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है सरकार

Uttar Pradesh सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक खुशखबरी सुनाएगी. खबरों की मानें, तो सरकार जुलाई महीने के लिए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है. Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने राज्य विधानसभा में 1 जुलाई से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 11 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया था. 

Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा कि, "महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने से 16 लाख कर्मचारी और 12 लाख पेंशनभोगी इसका लाभ उठा सकेंगे. इसके ज़रिए भविष्य निधि में भी योगदान को बढ़ाया जाएगा." आपको बता दें, कि इससे पहले भी Uttar Pradesh सरकार ने DA 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. 

इससे पहले देश के कई अन्य राज्यों ने भी महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बिहार सरकार ने DA और DR में 11 प्रतिशत की वृद्धि की, तो वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश की सरकार ने DA और DR में 6 प्रतिशत की वृद्धि की थी. वहीं अन्य 3 राज्यों जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा की सरकारों ने भी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिए जाने वाले DA और DR में को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया था. 

महंगाई भत्ता (DA) जीवन यापन समायोजन भत्ता की लागत है, जो सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ उसी के पेंशनभोगियों को देती है. वेतन का DA भारत और बांग्लादेश दोनों कर्मचारियों पर लागू होता है. महंगाई राहत (DR) एक भत्ते के समान है, जो केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को दी जाती है.

केंद्र सरकार ने जुलाई में भी करीब 1.14 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए डेढ़ साल के अंतराल के बाद DA और DR में वृद्धि की थी. जिसमे DA और DR की दर को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com