MyGov UP Portal: उत्तर प्रदेश में लाॅंच हुआ पोर्टल, सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में करेगा मदद

MyGov UP Portal: उत्तर प्रदेश में लाॅंच हुआ पोर्टल, सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में करेगा मदद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने सोमवार को MyGov UP पोर्टल को लॉंच किया है. यह पोर्टल ठीक उसी प्रकार काम करेगा जैसे की केंद्र सरकार का MyGov पोर्टल काम करता है. प्रधानमंत्री की पहल से प्रेरणा लेते हुए राज्य सरकार ने इस पोर्टल को शुरू करने का फैसला किया है.

MyGov UP पोर्टल राज्य के लोगों को अपने सुझाव देने में करेगा मदद 

MyGov UP पोर्टल के लॉंच के अवसर पर मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने कहा कि, "इस पोर्टल के ज़रिए से सरकार लोगों से प्रतिक्रिया प्राप्त करेगी. साथ ही उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी. 

एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, "इस पोर्टल का मुख्य कर्तव्य राज्य सरकार के साथ आम नागरिकों के जुड़ाव को और बढ़ाना है. इस पोर्टल से सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार को बढ़त मिलेगी. यह  आम नागरिकों की राय जानने का एक प्रमुख मंच होगा. MyGov UP पोर्टल राज्य के लोगों को अपने विचार, सुझाव और प्रतिक्रिया देने में मदद करेगा. यह पोर्टल जनभागीदारी और बेहतरीन कामकाजी प्रदर्शन के लिए एक अभिनव मंच बनेगा."

पोर्टल से सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं को होगा पूर्ण लाभ

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री Ashwini Vaishnaw ने सोमवार को कहा कि, "टेक्नोलॉजी के उपयोग के साथ-साथ MyGov जैसे वेबपोर्टल्स ने सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सक्षम बनाया है. जिससे अभूतपूर्व परिवर्तन और समावेशी विकास हुआ है. भारत के युवा भी MyGov के ज़रिए से सरकार तक अपने विचारों और सुझावों के साथ सक्रिय रूप से पहुंच रहे हैं. मंच अब नए जोश के साथ अपने आठवें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. टेक्नोलॉजी और प्लेटफार्मों के कुशल उपयोग ने गरीबों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से पूरी तरह से लाभान्वित करने में और उनके जीवन को बदलने और साथ ही आर्थिक व सामाजिक समावेश लाने में सक्षम बनाया है."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com